राष्ट्रीय

अपराधी-माफिया को बख्शें नहीं, गरीब को छुएं नहीं’- योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की वापसी के बाद से ही अपराधियों पर बुलडोजर चल रहा है, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नया दिशा-निर्देश जारी किया है. शुक्रवार को सीएम योगी ने अफसरों को सख्त हिदायत दी कि बुलडोजर किसी गरीब की झोपड़ी या दुकान पर नहीं चलेगा. सीएम योगी ने गरीबों के प्रति संवेदनशीलता रखने के निर्देश दिया.

अफसरों को सीएम योगी आदित्यनाथ ने साफ कहा कि अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस और गरीबों के प्रति संवेदनशीलता रखें. सीएम योगी ने सख्त आदेश दिया कि अवैध संपत्तियों का बुलडोजर चला के ध्वस्तीकरण करने की कार्रवाई सिर्फ पेशेवर माफिया, अपराधियों पर हो और किसी गरीब की झोपड़ी पर बुलडोजर नहीं चलेगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि गरीब की दुकान, मकान या झोपड़ी पर बुलडोजर नहीं चलेगा, बल्कि यह सख्त कार्रवाई माफिया की अवैध संपत्ति पर की जाए. उन्होंने यह भी कहा है कि गरीबों की संपत्ति पर कब्जा करने वालों पर त्वरित एक्शन लिया जाए. इस आदेश से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि ऐसी कार्रवाई पर कोई शिकायत न आए.

इस मामले में एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने कहा, ‘निर्देश आए हैं कि बुलडोजर का ग़लत इस्तेमाल ना हो. बुलडोजर का इस्तेमाल अवैध निर्माण के ख़िलाफ़ होता रहा है. इसमें सरकारी संपत्तियां और ज़मीनों पर अवैध निर्माण शामिल है. ध्वस्तीकरण से पहले सभी न्यायिक प्रक्रिया पूरी की जाती है.

एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने कहा, ‘जहां-जहां नगर निगम ध्वस्तीकरण का काम करती है, वहां पुलिस शांति व्यवस्था का प्रावधान किया गया है. इसका ग़लत इस्तेमाल ना हो. जहां न्यायिक प्रक्रिया पूरी ना हुई हो, वहां बुलडोजर के इस्तेमाल को स्पष्ट मना किया गया है.’

गौरतलब है कि योगी सरकार का बुलडोजर इन दिनों अपराधियों के पर खूब चल रहा है. इसके साथ ही अवैध अतिक्रमण भी हटाया जा रहा है. शामली और मुरादाबाद में आज बुलडोजर चला. इससे पहले समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक शहजिल इस्लाम के अवैध निर्माण वाले पेट्रोल पंप पर बीडीए ने बुलडोजर चलाकर उसे ध्वस्त कर दिया है.

बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) अवैध निर्माण के खिलाफ ध्वस्तीकरण अभियान चला रहा है. इसके तहत गुरुवार को भोजीपुरा से सपा विधायक शहजिल इस्लाम के रामपुर रोड पर बगैर नक्शा पास कराए बने पेट्रोल पंप को बीडीए की टीम ने ध्वस्त कर दिया है. बीडीए ने वताया की पेट्रोल पंप बिना नक्शे के बना था.

बीडीए के अधिकारियों का कहना था कि बार-बार संपर्क करने पर भी सपा विधायक शहजिल इस्लाम ने ना तो फोन उठाया न ही मैसेज का जबाब दिया. बताया जा रहा है कि विधायक ने 2019 में पेट्रोल पंप के नक्शे के लिये अप्लाई किया था और उनका नक्शा निरस्त हो गया था. बावजूद इसके उन्होंने पेट्रोल पंप बना लिया था.

Leave a Response