विविध

धनतेरस मनाने वाले ना खरीदें ये 5 चीजें, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन धन के देवी माता लक्ष्मी, भगवान धनवंतरी और कुबेर महाराज की पूजा का विधान है. इस साल धनतेरस की तिथि को लेकर भी लोगों में बड़ी कन्फ्यूजन है. दरअसल कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी शनिवार, 22 अक्टूबर यानी आज शाम 06 बजकर 03 मिनट से शुरू होगी और 23 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 04 मिनट तक रहेगी. ऐसे में कुछ लोग 22 अक्टूबर को त्योहार मनाने की बात कर रहे हैं तो कुछ 23 अक्टूबर को.

ज्योतिषिविदों का कहना है कि इस साल धनतेरस की खरीदारी 22 और 23 अक्टूबर दोनों दिन की जा सकेगी. हालांकि धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त शनिवार, 22 अक्टूबर की शाम को ही रहेगा. 22 अक्टूबर यानी आज दिन शनिवार पड़ रहा है. ऐसे में जो लोग आज धनतेरस की खरीदारी करने वाले हैं, उन्हें कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा. ज्योतिषविदों का कहना है कि दिन शनिवार होने की वजह से लोगों को कुछ खास चीजें खरीदने से बचना होगा. आइए जानते हैं कि वो चीजें कौन सी हैं.

लोहे का सामान- शनिवार के दिन लोहे की चीजें खरीदने की मनाही है. शनिवार को धनतेरस का त्योहार मनाने वाले लोग इस बात का विशेष ख्याल रखें. लोहे का कोई सामान या बर्तन आदि न खरीदें. ऐसा कहते हैं कि शनिवार को लोहे का सामान क्रय करने से शनि देव कुपित होते हैं.

कैंची- शनिवार के दिन घर में कैंची नहीं लानी चाहिए. जो लोग शनिवार को धनतेरस मना रहे हैं, वो कैंची की खरीदारी न करें. ऐसा कहते हैं कि शनिवार को खरीदी गई कैंची रिश्तों में तनाव लाती है. इसलिए अगर आपको कैंची खरीदनी है तो किसी अन्य दिन खरीदें.

काला कपड़ा- शनिवार को काले रंग का कपड़ा खरीदने से बचना चाहिए. शनिवार को धनतेरस मनाने वाले काले रंग का कोई लिबास घर न लेकर आएं. ऐसा कहा जाता है कि इससे आप शनि की बुरी नजरों से बचे रहते हैं. काला रंग अशुभता का प्रतीक माना जाता है, इसलिए धनतेरस के शुभ त्योहार पर ये ना ही खरीदें तो बेहतर होगा.

अनाज पीसने की चक्की- शनिवार के दिन अनाज पीसने की चक्की भी नहीं खरीदनी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि शनिवार को खरीदी गई चक्की घर में तनाव और रिश्तों में दरार पैदा करती है. इसके आटे से बना भोजन रोगकारी माना जाता है. शनिवार को धनतेरस का त्योहार मनाने वाले इसे ना खरीदें.

खाने की चीजें– अगर आप बाजार से खान-पान की सामग्री खरीदने जा रहे हैं तो कुछ खास चीजों की खरीदारी न करें. आज तेल, नमक या काले तिल ना खरीदें.

Leave a Response