उत्तराखंड

केदारनाथ हेलीपैड पर कूडे़ का ढेर मिलने पर डीएम ने किया नोटिस जारी

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ हेलीपैड (Kedarnath Helipad) व उसके आस-पास कूडे़ के बिखराव पर डीएम मयूर दीक्षित (Rudraprayag DM Mayur Dixit) ने आक्रोश जताया है. उन्होंने हेलीपैड का संचालन करने वाली कम्पनियों को नोटिस जारी करने के लिए जिला पर्यटन विकास अधिकारी को निर्देशित किया है. जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि अधिकारियों को जो भी दिशा-निर्देश दिये जा रहे हैं, उनका हर हाल में दो दिन के भीतर प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए.

जिलाधिकारी ने केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग व विभिन्न पड़ावों पर जमा हो रही लीद के प्रभावी निस्तारण को लेकर पिट की संख्या, अतिरिक्त पिट की आवश्यकता, गौरीकुण्ड तक लीद के कट्टों का ढुलान की तमाम व्यवस्थाओं के संबंध में व्यापक रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा. यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले स्वास्थ्य केन्द्रों के उत्पन्न होने वाले बाॅयो मेडिकल वेस्ट के प्रभावी निस्तारण की व्यापक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए. इसके अलावा नोडल अधिकारी सफाई व्यवस्था केदारनाथ को निर्देश दिए कि यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले स्थायी व अस्थायी शौचालयों, स्त्री, पुरुष शौचालयों व उनकी स्थिति के को लेकर व्यापक रिपोर्ट प्रस्तुत करें.

आगमी दो से तीन में भारी बारिश की संभावनाओं के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग (Kedarnath National Highway) के निमार्णाधीन कार्यों को तेजी से पूरा करने को कहा. इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, परियोजना निदेशक रमेश चंद्र, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बीके शुक्ला, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत अगस्त्यमुनि वीरेंद्र पंवार, केदारनाथ सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे.

Leave a Response