देश/प्रदेश

जिला कार्यालय में हुई जिला प्राधिकृत समिति की बैठक

अल्मोड़ा उत्तराखण्ड़ एकल खिड़की सुगमता जिला प्राधिकृत समिति की बैठक जिला कार्यालय में जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया की अध्यक्षता में आयोजित की गयी।

बैठक में जिलाधिकारी ने एकल खिडकी  व्यवस्था के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के संबध में महाप्रबंधक उद्योग से डा0 दीपक मुरारी से जानकारी प्राप्त की।

बैठक में महाप्रबंधक उद्योग ने बताया कि एकल खिडकी व्यवस्था के अंतर्गत विभागीय पोर्टल पर जनपद में 16 उद्यामियों द्वारा उद्योग स्थापित करने के लिये आवेदन किया था।

जिस पर जिलाधिकारी ने प्राप्त 16 आवेदनों में से 08 आवेदन पत्रों को सैद्धान्तिक स्वीकृति प्रदान की तथा 08 आवेदन पत्रों में नियमानुसार मानको को पूर्ण न करने पर उन्हें स्वीकृत नही किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिन उद्यामियों द्वारा मानको को पूर्ण नहीं किया गया है वे अपने आवेदन पत्रों को आगामी एकल खिड़की सुगमता बैठक तक पूर्ण करे लें।

बैठक में जिलाधिकारी ने महाप्रबंधक उद्योग एवं उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि उद्यम एकल खिडकी व्यवस्था के अंतर्गत जो भी प्रस्ताव प्राप्त होते है उन पर सभी विभाग अपने स्तर से जो भी कार्यवाही एवं परीक्षण किया जाना है

उसका ठीक प्रकार से परीक्षण करते हुए संबधित प्रस्तावों पर अपनी सैद्धान्तिक सहमति समय सीमा के अंतर्गत उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। यदि किसी प्रस्ताव पर किसी प्रकार की कोई समस्या एवं मानक के अनुरूप नही पाया जाता है तो इस संबध में अपनी टिप्पणी अनिवार्य रूप से प्रेषित करना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा महाप्रबन्धक उद्योग को निर्देश दिये कि ऐसे समूहों का चिन्हिकरण किया जाय जो ग्रोथ सेन्टर के माध्यम से उद्योग स्थापित करना चाहते है।

उन्होंने कृषि, उद्यान, आजीविका, बाल विकास, डेयरी, पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि 10 दिसम्बर तक ग्रोथ सेन्टर के प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करे। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रोथ सेन्टरों के खुल जाने से जहां स्थानीय लोगांे को रोजगार मुहैया होगा वही पलायन को रोकने में इन ग्रोथ सेन्टरों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

बैठक में उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, मोनिका, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 विनीता शाह, मुख्य कृषि अधिकारी प्रियंका सिंह, जिला पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चैबे, जिला उद्यान अधिकारी टी0एन0 पाण्डे, अधिशासी अभियन्ता विद्युत डी0डी0 पांगती, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनविन्दर कौर, सहा0 निबन्धक सहकारिता राजेश चैहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

विशेष