राष्ट्रीय

डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली’ के पोस्टर विवाद पर दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR

डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली’ के पोस्टर (kaali movie poster) पर विवाद बढ़ता जा रहा है. फिल्म काली अब नई मुसीबतों में फंसती हुई नजर आ रही है. फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई की डॉक्यूमेंट्री फिल्म के पोस्टर में मां काली को सिगरेट पीते दिखाया गया था. इसके साथ ही उनके एक हाथ में एलजीबीटी समुदाय का सतरंगा झंडा भी दिखाया था. विवादित पोस्टर पर बड़ा बवाल खड़ा हो गया है और अब मामला पुलिस तक पहुंच गया है.

पोस्टर विवाद पर दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR
नई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट ने मां काली फिल्म के विवादित पोस्टर पर एक्शन लिया है. दिल्ली पुलिस ने सेक्शन 153A और 295A के तहत FIR दर्ज की है. दरअसल, दिल्ली पुलिस को काली मां वाले पोस्टर विवाद पर दो शिकायतें मिली थीं. एक शिकायत नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट से और दूसरी IFSO से, जो साइबर क्राइम का काम देखती है.

IFSO यूनिट ने काली फिल्म की डायरेक्टर लीना मनिमेकलाई के खिलाफ आईपीसी 153A यानी धर्म जाति के आधार पर भड़काना और आईपीसी 295A यानी कोई किसी वर्ग, धर्म की भावनाओं को आहत पहुंचाने के आरोप में मामला दर्ज किया है. वहीं, नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट वाली शिकायत पर नई दिल्ली पुलिस अभी जांच कर रही है. जरूरत पढ़ने पर ईमेल या नोटिस के जरिए डायरेक्टर से सम्पर्क करने की कोशिश करके पूछताछ करेगी.

यूपी में भी केस दर्ज
हिंदू देवताओं के अपमानजनक चित्रण के लिए फिल्म ‘काली’ की निर्माता लीना मणिमेकलाई के खिलाफ यूपी पुलिस ने भी FIR दर्ज कर ली है. FIR में हिंदू देवी के बारे में अपमानजनक चित्रण के जरिए आपराधिक साजिश, धार्मिक भावनाओं को आहत करने, शांति भंग करने की मंशा समेत कई आरोप फिल्ममेकर लीना मनिमेकलाई के खिलाफ लगाए गए हैं.

क्या है पूरा मामला?
फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई ने 2 जुलाई को अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म का पोस्टर शेयर किया था. पोस्टर में मां काली सिगरेट पीते नजर आईं और उनके एक हाथ में एलजीबीटी समुदाय का सतरंगा झंडा दिखाया गया है. मां काली के रूप का ऐसा पोस्टर सामने आने के बाद लोगों ने इसका जमकर विरोध किया और पोस्टर पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया. कई लोगों ने फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई को अरेस्ट करने की मांग भी की. ये पूरा मामला अब पुलिस तक पहुंच गया है. दिल्ली और यूपी पुलिस ने इस मामले में FIR दर्ज की है.

पोस्टर विवाद पर क्या बोलीं लीना मण‍िमेकलई?
फिल्म के पोस्टर पर हो रहे विवाद पर फिल्ममेकर लीना मण‍िमेकलई ने ट्वीट करके अपना रिएक्शन दिया था. उन्होंने कहा-  फिल्म उन घटनाओं के इर्द-गिर्द घूमती हैं जो उस शाम की है जब काली प्रकट होती हैं और टोरंटो की सड़कों पर टहलती हैं. यदि आप तस्वीर देखते हैं, तो हैशटैग “अरेस्ट लीना मणिमेकलई” न डालें और हैशटैग “लव यू लीना मणिमेकलई” डालें’.

Leave a Response