राष्ट्रीय

दिल्ली पुलिस ने नकली ऑनलाइन परीक्षा समाधान मॉड्यूल गैंग का भंडाफोड़ किया

दिल्ली पुलिस के IFSO और स्पेशल सेल ने एक ऑनलाइन पेपर सॉल्विंग मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है. स्पेशल सेल ने इसमें शामिल 6 लोगों को भी गिरफ्तार किया है. इस मामले की जानकारी देते हुए IFSO के डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने बताया कि गिरफ्तार लोगों में से एक आरोपी पर हरियाणा में एक लाख रुपये का इनाम है और वो सीबीआई की वांटेड लिस्ट में भी है.

डीसीपी मल्होत्रा ने बताया कि इस गिरोह ने जीमैट की परीक्षा में लोगों को 800 में से 780 नंबर दिलाए हैं. उन्होंने जानकारी दी कि इस गिरोह ने विभिन्न परीक्षा वेबसाइट तक पहुंचने के लिए रूसी हैकरों का भी इस्तेमाल किया था.

जिस आरोपी को CBI तलाश रही थी, उसे स्पेशल सेल ने किया गिरफ्तार

ऑनलाइन परीक्षा को हैक करने से जुड़े मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी CBI की एक टीम काम कर रही थी. इसी ऑपरेशन पर काम करते हुए दिल्ली पुलिस की IFSO की टीम को एक आरोपी के बारे में जानकारी हुई कि जिसका कनेक्शन हरियाणा में पाया गया . उसके बाद स्पेशल सेल की टीम ने हरियाणा मूल के आरोपी राज तेवतिया को गिरफ्तार किया.

आरोपी राज तेवतिया को CBI की टीम पिछले काफी समय से तलाश कर रही थी. इस आरोपी को तलाश करने पर एक लाख रुपये का इनाम भी घोषित किया गया था. फिलहाल स्पेशल सेल की टीम गिरफ्तार सभी आरोपियों से विस्तार से पूछताछ कर रही है. जल्द ही इस मामले में कुछ बड़ा खुलासा देखने को मिल सकता है.

लॉकडाउन के दौरान रूसी हैकर्स रहे हैं आरोपी के घर पर

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की IFSO यूनिट ने इन लोगों की गिरफ्तारी के लिए मुंबई, दिल्ली, गुड़गांव और जयपुर में छापेमारी की. पुलिस ने इनके पास से 15 लैपटॉप और 9 मोबाइल फोन जब्त किए हैं. पुलिस के मुताबिक राज तेवतिया रूसी हैकर्स के संपर्क में था और 2018 में रूस भी गया था. लॉकडाउन के दौरान रूसी हैकर्स उसके घर पर रहे हैं.

Leave a Response