उम्मीदें

देहरादून से चंडीगढ़ की दूरी दो घंटे में कैसे होगी पूरी, सर्वे में जुटी सरकार

अब प्रदेश सरकार दून से चंडीगढ़ के बीच सफर के फासले को घटाकर दो घंटे करना चाहती है। इसके लिए मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने एनएचएआई के अधिकारियों को दून-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे के नए एलाइनमेंट (संरेखण) पर कार्य करने के निर्देश दिए।  वर्तमान में देहरादून से वाया पांवटा साहिब चंडीगढ़ की सड़क मार्ग से दूरी करीब 169 किमी है। दून से चंडीगढ़ पहुंचने में करीब तीन से साढ़े तीन घंटे का समय लगता है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, नए एलाइनमेंट के अनुरूप मार्ग बनाए जाने से दून से चंडीगढ़ की दूरी न सिर्फ कम होगी बल्कि यह सफर दो घंटे में पूरा हो जाएगा। राज्य सचिवालय में बृहस्पतिवार को हुई बैठक में मुख्य सचिव ने एनएचएआई के सचिव से इस संबंध में कार्रवाई करने के लिए कहा है।

इस दौरान उन्होंने एनएचएआई के तहत प्रदेश में बन रहे विभिन्न रोड प्रोजेक्ट्स की समीक्षा की। उन्होंने दिल्ली-देहरादून, मसूरी-पांवटा साहिब, नजीबाबाद-जसपुर, हरिद्वार- हल्द्वानी, हल्द्वानी-नगीना और देहरादून रिंग रोड सहित सहारनपुर बाइपास, खटीमा बाइपास और हरिद्वार बाइपास, गदरपुर बाइपास आदि प्रोजेक्ट्स की प्रगति की परियोजना वार जानकारी ली।

मुख्य सचिव ने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा के तहत प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी परियोजनाओं में सभी प्रकार के क्लीयरेंस समय से लेने के निर्देश दिए। उन्होंने दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे सहित अन्य सभी परियोजनाओं में नेटवर्क उपलब्धता के दृष्टिगत सभी प्रावधान किए जाने की बात भी कही। साथ ही निर्माण सामग्री की कमी न हो इसके लिए खनन विभाग को भी निर्देश दिए कि एनएचएआई को हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाए ताकि सभी परियोजनाएं समय से पूर्ण हो सकें।

उन्होंने कहा कि जिन परियोजनाओं में भूमि अधिग्रहण का कार्य होना है, उनमें तेजी लाते हुए भुगतान शीघ्रता से किया जाए। उन्होंने एनएचएआई हाईवे के निकट देहरादून के आसपास लॉजिस्टिक पार्क विकसित किए जाने के भी निर्देश दिए। कहा कि लॉजिस्टिक पार्क के लिए भूमि शीघ्र चिह्नित कर कार्य प्रारंभ किया जाए। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, एनएचएआई से मनोज कुमार सहित अन्य संबंधित उच्चाधिकारी भी उपस्थित थे।

दिल्ली-दून एक्सप्रेस वे 2024 तक पूरा होगा
बैठक में एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे का कार्य तीन पैकेज में 2024 तक पूरा होगा। पैकेज एक, व दो (अक्तूूबर 2023) तक एवं पैकेज-तीन (अप्रैल 2024) तक पूर्ण होना है।

दून-पांवटा प्रोजेक्ट की फारेस्ट क्लीयरेंस मिली
बैठक में जानकारी दी गई कि देहरादून-पांवटा प्रोजेक्ट में भूमि अधिग्रहण का कार्य गतिमान है। इस प्रोजेक्ट के लिए फारेस्ट क्लीयरेंस मिल गई है।

Leave a Response