देश/प्रदेश

साइबर जालसाजों ने निजी स्कूल के दो बैंक खातों से उड़ा दी 24 लाख रुपये से अधिक रकम

देहरादून। साइबर जालसाजों ने शहर के एक निजी स्कूल के दो बैंक खातों से 24 लाख रुपये से अधिक रकम उड़ा दी। प्रारंभिक जांच में पता चला कि रकम दूसरे खाते में ट्रांसफर कराने के लिए फर्जी ई-मेल भेजी गई थी, जिसके बाद बैंक ने रकम ट्रांसफर कर दी। स्कूल प्रबंधन ने इसमें बैंक के मैनेजर व एक अन्य कर्मचारी के शामिल होने का आरोप लगाया है। जिस पर साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन ने बैंक के मैनेजर समेत दो के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।

पाइन हॉल स्कूल के सचिव अनुराग आनंद की ओर से तहरीर दी गई है। उनका आरोप है कि राजपुर रोड स्थित ओरियंटल बैंक ऑफ कामर्स में पाइन हॉल स्कूल और हास्टल पाइन हॉल के नाम से दो अकाउंट है। मंगलवार को उन्होंने पाइन हॉल अकाउंट का बैलेंस चेक किया तो पता चला कि 18 लाख रुपये हास्टल पाइन हॉल अकाउंट में ट्रांसफर किए गए है।

इसके बाद यह रकम किसी और खाते में आरटीजीएस कर दी गई। हास्टल पाइल हॉल का बैलेंस चेक करने पर पता चला कि 27 व 28 फरवरी को भी इस खाते से करीब छह लाख रुपये निकाले गए थे। बैंक ने बताया कि उन्हें एक ई-मेल आया था, जिस पर रकम ट्रांसफर करने के बाद बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर को भी बदल दिया गया।

अनुराग आनंद का आरोप है कि इसमें बैंक के प्रबंधक दयानंद झा और बैंक कर्मचारी अंशु दुबे की भी मिलीभगत है। यदि ऐसा न होता तो बैंक ई-मेल आने के बाद उसकी सत्यता की पड़ताल करता। साइबर थाने ने दोनों के खिलाफ धोखाधड़ी और आइटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

रेलवे कर्मी का मोबाइल छीना

रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म एक से उचक्का रेलवे कर्मी का मोबाइल फोन छीन कर फरार हो गया। जोगिन्दर कुमार ने जीआरपी थाने में बुधवार को मुकदमा दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि इस समय वह मेडिकल लीव पर हैं और बुधवार को कागजात जमा करने स्टेशन आए थे।

राजपुर रोड के जाखन स्थित ग्रीन वैली अपार्टमेंट के एक बंद फ्लैट में चोरी का मामला सामने आया है। केपी जोशी की ओर राजपुर पुलिस को दी गई तहरीर में बताया कि उनका बेटा शिव प्रसाद जोशी जयपुर में नौकरी करता है। फ्लैट बीती नौ जनवरी से बंद था। गत दिवस वह देहरादून पहुंचे तो देखा कि फ्लैट का लॉक टूटा हुआ है। घर से टीवी, इनवर्टर, कंप्यूटर और गीजर आदि चोरी हो गए हैं।

विशेष