देश/प्रदेश

सांस्कृतिक नगरी होगी डिजिटल

अल्मोड़ा: प्रदेश के पहले जिले के रूप में सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा को पूर्णरूप से डिजिटल करने हेतु कवायद शुरू हो गई है. इस संबंध में मंगलवार को अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के के जरिए आला अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं.

जानकारी के मुताबिक, अल्मोड़ा में वर्तमान में लगभग 2.5 लाख उपभोक्ताओं के पास डेबिट कार्ड नहीं है. इनमे सर्वाधिक उपभोक्ता सहकारी बैंक, ग्रामीण बैंक, ओबीसी व बैंक ऑफ बड़ौदा के हैं.

यह बैंक 15 फरवरी तक सभी उपभोक्ताओं को डेबिट कार्ड जारी करें. अपर मुख्य सचिव ने सभी किसानों की केसीसी कर उन्हें रूपे कार्ड भी जारी करने के निर्देश बैंक अधिकारियों को दिए.

वहीं, पीओएस मशीनों के लिए भी संबंधित विभागों और व्यवसायियों को प्रोत्साहित करने को कहा गया है. साथ ही स्कूलों और कॉलेजों में भी ऑनलाइन शुल्क आदि के लिए जागरूक करने के साथ ही इसके फायदों के बारे में बताने को कहा है.

वहीं, अपर मुख्य सचिव ने कहा कि आनॅलाइन लेनदेन के लिए सर्वप्रथम लोगों को जागरूक करें. उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर एक वृहद कार्यशाला आयोजित की जाए.

राजकीय विभागों में यथाशीघ्र ऑनलाइन लेनदेन की व्यवस्था शुरू करने की कार्रवाई की जाए विशेषकर विद्युत, जल संस्थान, नगरपालिका, चिकित्सा आदि विभाग अपनी आवश्यक तैयारियां कर ली जाएं.

अपर मुख्य सचिव ने व्यापक जनजागरुकता अभी से सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए. उन्होंने कहा कि कार्यशाला व जागरुकता के लिए राज्यस्तर से मास्टर ट्रेनर व सामग्री भेजी जाएगी.

विशेष