राष्ट्रीय

बिलकिस बानो गैंग रेप के दोषियों का गलत हुआ सम्मान- देवेंद्र फडणवीस

बिलकिस बानो गैंगरेप केस में दोषियों का सम्मान किए जाने पर महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस का बयान आया है. उन्होंने दोषियों का सम्मान किए जाने को गलत बताया है. उन्होंने कहा कि अपराधी, अपराधी ही होता है. उनका सम्मान किया जाना कहीं से भी ठीक नहीं है. दोषियों के सम्मान को किसी तरह से जस्टीफाई नहीं किया जा सकता. दोषियों को करीब 20 साल बाद और 14 साल जेल में गुजार लेने के बाद रिहा किया गया है. गुजरात दंगों के दौरान हुए इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 11 दोषियों को सजा सुनाई थी.

फडणवीस ने कहा कि सजा काट कर आए दोषियों को अगर सम्मानित या उनका अभिनंदन किया जा रहा है, तो इसकी जितनी भर्त्सना की जाए, वो कम है. बता दें कि गुजरात के चर्चित बिलकिस बानो मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दोषी ठहराए गए आरोपियों को सजा को माफ कर के गुजरात सरकार ने उन्हें रिहा कर दिया है.

दोषियों के अभिनंदन का नहीं हो सकता कोई जस्टिफिकेशन

2002 के गुजरात दंगो के दौरान बिलकिस बानो के साथ गैंग रेप किया गया था. इस मामले में 11 दोषियों को 14 साल जेल में काटने के बाद राज्य सरकार द्वारा रिहा किए जाने के फैसले की आलोचना हो रही है. लेकिन इस मामले में सजा सुनाने वाले जज का कहना है कि 14 सालों बाद दोषियों को रिहा करने का अधिकार राज्य सरकार की शक्तियों के दायरे में आता है. इसलिए राज्य सरकार अपने विवेक से यह फैसला लेने के लिए आजाद है.

लेकिन जिस तरह से दोषियों के स्वागत-सत्कार किए जाने की खबरें सामने आ रही हैं, वह कहीं से भी सही नहीं है. इसी मामले को लेकर बीजेपी नेता और महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी अपना एतराज जताया है.

 

Leave a Response