देश/प्रदेश

कांग्रेस दिग्गजों के हाथ रहेगी पिथौरागढ़ उपचुनाव के प्रचार की कमान

देहरादून, पिथौरागढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी तो की है, लेकिन प्रचार का पूरा दारोमदार प्रदेश के कांग्रेसी दिग्गजों पर ही रहने जा रहा है। पार्टी के बड़े केंद्रीय नेताओं के पिथौरागढ़ का रुख नहीं करने के संकेत हैं।

अलबत्ता इस उपचुनाव को भाजपा के प्रचंड बहुमत में सेंध लगाने के मौके के तौर पर ले रही कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह राज्य के दिग्गजों के साथ चुनाव प्रचार को धार देने में ताकत झोंकेंगे।

पिथौरागढ़ सीट पर उपचुनाव में पार्टी ने जिला पंचायत सदस्य अंजु लुंठी पर दांव खेला है। इस विधानसभा क्षेत्र में मजबूत पैठ रखने वाले पूर्व विधायक मयूख महर ने उपचुनाव की जंग से खुद को दूर तो रखा, लेकिन पार्टी के साथ मिलकर उन्होंने भाजपा प्रत्याशी के जवाब में क्षेत्र में सक्रिय महिला नेत्री को प्रत्याशी के रूप में तरजीह दी।

कार्यकर्ताओं के साथ ही पार्टी के स्थानीय दिग्गज भी उपचुनाव में होने जा रही भिड़ंत को रोचक मानकर चल रहे हैं। चुनाव प्रचार की मुख्य जिम्मेदारी प्रदेश के दिग्गज नेताओं के हवाले ही की गई है। स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल बड़े केंद्रीय नेताओं के पिथौरागढ़ चुनाव प्रचार के लिए आने की क्षीण संभावना है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश समेत स्थानीय कद्दावर नेता प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार को विधानसभा क्षेत्र में ही डेरा डाले हुए हैं। राज्यसभा सदस्य प्रदीप टम्टा भी प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करेंगे, जबकि कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत भी चुनाव प्रचार में हिस्सा लेंगे।

प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह 22 नवंबर को पिथौरागढ़ पहुंचेंगे। वह दो दिन यानी 22 व 23 नवंबर को विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर चुनाव सभाओं में शिरकत करेंगे। चुनाव प्रचार के साथ ही प्रदेश प्रभारी उपचुनाव को लेकर रिपोर्ट पार्टी हाईकमान को सौंपेंगे।

विशेष