Latest Newsनेतागिरी

विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने तय किए 45 प्रत्याशियों के नाम

उत्तराखंड (Uttarakhand) में होने वाले विधानसभा चुनाव (Uttarakhand assembly election) के लिए कांग्रेस (Congress) जल्द ही राज्य की 70 विधानसभा सीटों में से 45 सीटों के लिए टिकट घोषित कर सकती है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस 15 जनवरी तक इन सीटों पर प्रत्याशियों के नाम घोषित कर सकते हैं.कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हरीश रावत ने बताया कि इन टिकटों को सहमति बन गई है. हालांकि हरीश रावत कहां से चुनाव लड़ेंगे. ये अभी तक पार्टी ने साफ नहीं किया है.जबकि 2017 के विधानसभा चुनाव में हरीश रावत दो सीटों से चुनाव लड़े थे और दोनों ही सीटों पर उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

जानकारी के मुताबिक टिकट वितरण की प्रक्रिया फाइनल स्टेज में है और प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी की दो दिवसीय बैठक में 70 विधानसभा सीटों पर टिकट के लिए मिले आवेदनों में सहमति बनाने की कोशिश की गई है. प्रदेश चुनाव समिति ने प्रत्याशियों का पैनल तैयार करने का काम स्क्रीनिंग कमेटी को सौंपा है और उम्मीदवारों के चयन पर अंतिम फैसला कांग्रेस आलाकमान पर छोड़ दिया है. राज्य में कांग्रेस को अब तक 70 विधानसभा सीटों के लिए टिकट के लिए 478 आवेदन मिले हैं और इसमें अनुसूचित जाति वर्ग से 92, अनुसूचित जनजाति के पांच आवेदन आए हैं. जबकि 78 महिलाओं में से अनुसूचित जातियों की 15 महिलाओं के आवेदन किए हैं.

नौ विधायकों के टिकट हैं कंफर्म

पिछले दिनों दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी ने प्रदेश के दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में विधानसभा सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई थी और दो दर्जन सीटों के लिए तीन से चार दावेदारों का पैनल भी तैयार किया था. बताया जा रहा है कि वर्तमान नौ वर्तमान विधायकों के टिकट कन्फर्म हैं और इसके साथ ही पिछले चुनाव में बेहद कम मतों के अंतर से हारने वाले प्रत्याशियों के टिकट दिया जाएगा. चर्चा है कि कांग्रेस इस महीने के अंत तक राज्य की सभी 70 सीटों के लिए प्रत्याशियों का चयन कर सकता है.

रावत ने नहीं खोले पत्ते

वहीं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अपने चुनाव लड़ने को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है. उन्होंने कहा कि तीन जनवरी को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक दिल्ली में होगी और नौ जनवरी को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी. अपने चुनाव लड़ने को लेकर उन्होंने कहा कि अभी तक कुछ भी तय नहीं किया है.

Leave a Response