देश/प्रदेश

उत्तर भारत में ठंड और कोहरे से यातायात प्रभावित

नई दिल्ली : उत्तर भारत इस समय ठंड की चपेट में है. दूसरी तरफ घने कोहरे की वजह से नई दिल्ली में ट्रेनों के परिचालन और हवाई उड़ानों पर असर पड़ा है. जिसके कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

घने कोहरे के कारण राजधानी में जहां रविवार को 13 ट्रेनें लेट थीं वहीं आज (सोमवार) 30 ट्रेने देरी से चल रही हैं. वहीं दिल्ली हवाई अड्डे पर भी उड़ान सेवाएं प्रभावित रहीं. घने कोहरे के कारण तीन विमानों का रूट बदलना पड़ा. हालांकि किसी भी उड़ान को रद नहीं किया गया.

उत्तर रेलवे क्षेत्र में दृश्यता कम होने के कारण 30 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. बता दें कि पूरे उत्तर भारत इस समय ठंड की चपेट में है. 29 दिसंबर (कल) को राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने कहा कि उम्मीद के अनुसार उत्तर-पश्चिम से पश्चिम की ओर हवा का रुख होना शुरू हो गया है और आज से सर्द दिनों तथा शीत लहर में कमी शुरू हो गयी है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में यह प्रदर्शित हुआ है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 14 दिसंबर से कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी था और रविवार को सुबह शहर का न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो साल के इस समय के सामान्य तापमान से चार डिग्री सेल्सियस कम है.

दिल्ली के अनेक हिस्सों में अलग-अलग न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. आयानगर में 2.5 डिग्री सेल्सियस, लोधी रोड में 2.8 डिग्री सेल्सियस, पालम में 3.2 डिग्री सेल्सियस और सफदरजंग में 3.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

शाम को औसत अधिकतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से पांच डिग्री सेल्सियस कम है.

आज सुबह घने कोहरे के साथ दृश्यता कम होकर 150 मीटर रह गयी.

उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है और अधिकतर हिस्सों में शीतलहर और सर्द हो गयी हैं.

मौसम विभाग के अनुसार 31 दिसंबर और एक जनवरी को राज्य के पूर्वी तथा पश्चिमी हिस्सों में बारिश हो सकती है.

विशेष