गढ़वाल

CM त्रिवेंद्र रावत ने की सतपुली की नयार घाटी में पैराग्लाइडिंग एकेडमी बनाने की घोषणा

सतपुली(पौड़ी) ।  मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एलान किया कि नयार घाटी में पैराग्लाइडिंग एकेडमी खोली जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में साहसिक खेलों की अपार संभावनाएं हैं। रोमांच के शौकीनों के लिए उत्तराखंड एक बेहतरीन स्थान है। कहा कि सतपुली के पास खैरासैण में झील का निर्माण किया जाएगा, जिसमें सी-प्लेन उतारा जाएगा।

गुरुवार को मुख्यमंत्री ने सतपुली के पास बिलखेत में चार दिवसीय प्रथम नयार घाटी साहसिक खेल महोत्सव का शुभारंभ किया। इस दौरान आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं को नौकरी की मानसिकता त्याग कर स्वरोजगार को अपनाना चाहिए और पर्यटन का क्षेत्र इसके लिए सबसे अधिक कारगर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार जीरो टॉलरेंस के साथ प्रत्येक ब्लाक में  योजनाओं की समीक्षा करने पर कार्य कर रही है। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारी ब्लाक में कैंप करेंगे। पहाड़ की महिलाओं से सिर से चारे का बोझ हटाने के लिए सरकार तेजी से कार्य कर रही है। आने वाले तीन-चार वर्ष में घर-घर चारा पहुंचाने की व्यवस्था कर दी जाएगी।  उन्होंने बिलखेत राजकीय आदर्श इंटर कालेज का सौंदर्यीकरण व कल्जीखाल मैदान के समतलीकरण कराने की भी घोषणा की। उन्होंने पैराग्लाइङ्क्षडग प्रशिक्षण के दौरान घायल हुए हासा के अध्यक्ष शुभांग रतूड़ी के निधन पर शोक जताया।

समारोह को सांसद तीरथ ङ्क्षसह रावत, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, राज्यमंत्री धन ङ्क्षसह रावत, पौड़ी विधानसभा सीट के विधायक मुकेश कोली और ब्लाक प्रमुख (कल्जीखाल) बीना राणा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में पौड़ी के जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्‍याल , वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी.रेणुका देवी, जिला विकास अधिकारी आशीष भटगई, नेशनल एयरो स्पोर्टस फेडरेशन के ग्रुप कैप्टन आलोक चटर्जी, हासा सचिव विनय ङ्क्षसह, पौड़ी नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम, ब्लाक प्रमुख (द्वारीखाल) महेंद्र राणा, पलायन एक ङ्क्षचतक के संयोजक रतन ङ्क्षसह असवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष संपत रावत, वेदप्रकाश वर्मा सहित कई अन्य मौजूद रहे।

तीन योजनाओं का शिलान्यास

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने 586.92 लाख की लागत से बनने वाले बौंसाल-भेटी मोटर पुल, 1845.50 लाख की लागत से रथुवाढाब में मंदाल नदी पर बनने वाले पुल और 2683.64 लाख की लागत के चिनवाड़ी डांडा ग्राम समूह पंङ्क्षपग पेयजल योजना का शिलान्यास किया।

विशेष