देश/प्रदेश

सीएम बोले अंतरराष्ट्रीय सीमा से जुड़े राज्यों के लिए एनआरसी जरूरी

देहरादून: देश में एनआरसी (राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर) को लेकर चल रही बहस के बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से जुड़े राज्यों के लिए इसे जरूरी बताया है. मुख्यमंत्री की तरफ से ये बात तब आयी है, जब पहले ही केंद्रीय गृह मंत्री देशभर में एनआरसी लागू करने की बात कह चुके हैं.

देशभर में एनआरसी को लेकर बहस जारी है. खासतौर पर असम में एनआरसी की अंतिम सूची आने के बाद लाखों लोगों के इससे बाहर होने के बाद तमाम राज्यों से अलग- अलग प्रतिक्रिया आ रही है.

इसी कड़ी में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत पहले ही एनआरसी लागू करने को लेकर कैबिनेट में निर्णय करने की बात कह चुके हैं. वही अब गृहमंत्री अमित शाह के देशभर में एनआरसी लागू करने के बयान के बाद सीएम त्रिवेंद्र ने इसे और से मजबूती से जरूरी बताना शुरू कर दिया है.

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से जुड़े राज्यों के लिए एनआरसी बेहद महत्वपूर्ण है. जबकि उत्तराखंड पहले ही एनआरसी को लेकर विचार कर रहा था. एनआरसी लागू होने के बाद राष्ट्रीयता को लेकर उठाये जाने वाले स्थायी सवालों का अंत हो जाएगा और नागरिकों की अंतिम सूची सबके सामने होगी.

विशेष