देश/प्रदेश

सिटी बस संचालकों ने स्टेज कैरिज बसों के खिलाफ खोला मोर्चा

देहरादून: राजधानी देहरादून के सिटी बस संचालकों ने विकासनगर डाकपत्थर रोड पर चलने वाली स्टेज कैरिज बसों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. देहरादून महानगर सिटी बस सेवा महासंघ के अध्यक्ष विजय वर्धन डंडरियाल ने इस संबंध में नियम विरुद्ध बसों के संचालन किए जाने की शिकायत परिवहन आयुक्त और आरटीओ से की है.यूनियन के अध्यक्ष विजय वर्धन डंडरियाल ने बताया कि विकासनगर डाकपत्थर रूट पर चलने वाली स्टेज कैरिज बसें नियम विरुद्ध चल रही हैं.

इन गाड़ियों की वजह से सिटी बसों के व्यापार पर असर पड़ रहा है.उन्होंने कहा कि इस मार्ग पर चलने वाली बसों द्वारा सिटी बसों के रूट पर ओवरलैपिंग करते हुए आईएसबीटी मार्ग से झाझरा तक फुटकर सवारियों को चढ़ाया और उतारा जा रहा है. जिस कारण सिटी बसों को मिलने वाली सवारियां कम होने से भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

इन मार्गों पर चलने वाली बसों को सिटी रूट मार्ग की परिधि तक फुटकर सवारियां उतारने व चढ़ाने से रोका जाए.विकासनगर, डाक पत्थर रूट पर चलने वाली लंबी दूरी की इन बसों को जब स्टैंडिंग सवारी पर परमिट स्वीकृत नहीं है फिर भी हर बस स्टैंडिंग सवारियों से भरी रहती है. उन्होंने तत्काल नियम विरुद्ध चल रही इन बसों की मनमानी रोकने की गुहार लगाई है.

सिटी बस संचालकों का मानना है कि इन रूट पर चलने वाली बसों का बस अड्डा सिटी बस रूट की परिधि से बाहर किया जाए, जिससे सिटी बसें शहर से यात्रियों को लाकर इन मार्ग पर चलने वाली बसों के बस अड्डे पर सवारियों को आसानी से छोड़ सकें.इसके साथ ही सिटी बस संचालकों का कहना है कि इन मार्गों पर चलने वाली बसों का रंग अलग-अलग होने के कारण प्राइवेट टूरिस्ट बसों से मिलता-जुलता है,

जिससे इन मार्गों की बसों को पहचानना मुश्किल हो जाता है. जिस प्रकार उत्तराखंड परिवहन विभाग की बसों का कलर कोड है और देहरादून में चलने वाली सिटी बसों का कलर कोड है. उसी तरह इन रूटों पर चलने वाली स्टेज कैरिज बसों को भी एक कलर कोड दिया जाए.

विशेष