देश/प्रदेश

डीएम के साथ बच्चो ने ली कॉफी की चुस्कियों

नैनीतालः प्रतिभावान छात्र- छात्राओं की प्रतिभा को निखारने के लिए डीएम ने एक अभिनव प्रयास किया है. नैनीताल के डीएम सविन बंसल ने कॉफी विद डीएम कार्यक्रम की शुरुआत की है. जिससे मेधावी छात्र-छात्राओं को मुश्किलों का सामना न करना पड़े और वे आसानी से सफलता की सीढ़ी चढ़ सकें.

कार्यक्रम में देश की न्यूक्लीयर व्यवस्था, कृषि, अंतरिक्ष, विदेश नीति तथा विभिन्न प्रकार की भारतीय प्रशासनिक सेवाओं की विस्तार से जानकारी दी जाएगी, ताकि छात्र-छात्राएं अपना भविष्य विभिन्न क्षेत्र में बना सकें.

नैनीताल के डीएम सविन बंसल के कॉफी विद डीएम कार्यक्रम काफी लोकप्रिय हो रहा है. महिला एवं बाल विकास विभाग के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत डीएम संग कॉफी कार्यक्रम में छात्राओं को कई तरह की जानकारी दी जा रही है. इस कार्यक्रम के जरिए ड्रॉप आउट छात्राएं जो पढ़ाई से वंचित हैं उनको शिक्षित करने के साथ ही उनकी छुपी प्रतिभाओं को सामने लाने का प्रयास किया जा रह है.

डीएम सबीन बंसल ने बताया कि ऐसे बच्चे जिन्होंने किसी वजह से पढ़ाई छोड़ दी है और आज भी दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं, उनको प्रोत्साहित करने के लिए पढ़ाई-लिखाई समेत प्रोफेशनल कोर्स करवाए जा रहे हैं. साथ ही छात्र छात्राओं को मोटिवेट करने के लिए कॉफी विद डीएम या प्रशासनिक अधिकारी कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं. ताकि गरीब और प्रतिभावान छात्र छात्राओं को प्रोत्साहित किया जा सके.

डीएम ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की थीम को लेकर कार्यक्रम की शुरुआत की गई है और स्थानीय लोगों के साथ-साथ आने वाले पर्यटकों को भी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की थीम से जागरुक किया जा रहा है. नैनीताल के पर्यटक स्थलों पर पेंटिंग बनाई जा रही है. इसी दिशा में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जो सरकारी कार्यक्रम के दौरान कॉफी विद डीएम या प्रशासनिक अधिकारी का आयोजन किया जा रहा है.

विशेष