देश/प्रदेश

शोध मेले में बच्चों ने दिखाई अपनी प्रतिभा

पौड़ी : शिक्षा विभाग की ओर से आज एक शोध मेले का आयोजन किया गया. आयोजन में प्राथमिक स्तर और उच्च प्राथमिक स्तर के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया.

इस मेले का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं के अंदर की प्राकृतिक प्रतिभा को जगाना था, जिससे की छात्र-छात्राओं में सोचने और समझने की क्षमता में वृद्धि हो सके.

छात्र छात्राओं ने अपने शोध के साथ ही दूसरे बच्चों के शोध के बारे में भी जाना. जिससे कि वे एक दूसरे के शोध से प्रेरित हो सकें और उन्हें नए-नए शोध करने के सुझाव मिल सकें.

पौड़ी ब्लॉक के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय से आए छात्र-छात्राओं ने अपने अपने मॉडल के बारे में जानकारी दी.

छात्रों ने कहा कि मेले के जरिए अपने अंदर छुपी प्राकृतिक प्रतिभा को उभारने का बेहतर मौका मिला. छात्रों ने बताया कि उन्होंने अपनी सोच के आधार पर अपना मॉडल प्रस्तुत किया.

छात्रों ने बताया कि जो मॉडल उन्होंने पेश किए हैं उसके बारे में उन्होंने पूरा शोध किया फिर शिक्षक की मदद से इसे पूरा किया गया.

उप खंड शिक्षा अधिकारी मोहम्मद शैयद आलम ने बताया कि बच्चों को रटा कर सिखाने की जगह उनकी प्राकृतिक प्रतिभा को उभारने का काम किया जा रहा है.

उन्होंने कहा की इस तरह के आयोजन से बच्चों के सोच में विकास होगा और आने वाले समय में उन्हें वैज्ञानिक बनने में मदद मिलेगी.

विशेष