नेतागिरी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया लखपति दीदी योजना का शुभारंभ

देहरादून: सरकार ने उत्तराखंड में महिलाओं को लखपति बनाने से जुड़ी योजना पर (Government of Uttarakhand) प्रयास तेज कर दिए हैं. वहीं आज मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना (Chief Minister Lakhpati Didi Scheme ) की शुरुआत कर दी गई है. मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना के तहत सरकार ने राज्य की डेढ़ लाख महिलाओं को 2025 तक लखपति बनाने का लक्ष्य है. सीएम पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने आज इगास पर्व पर मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना लॉन्च की.

प्रदेश की समूहों से जुड़ी तीन लाख 67 हजार महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया है. 2025 तक डेढ़ लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य है. कार्यक्रम में कृषि मंत्री गणेश जोशी ने भी शिरकत की. योजना के शुभारंभ पर राज्य के विभिन्न जनपदों से महिलाएं पहुंची. समूहों से जुड़ी उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया जा रहा है.

जानिए क्या है योजना: मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना के तहत राज्य की डेढ़ लाख महिलाओं को लखपति बनाने की कार्ययोजना तैयार की है. इस योजना के तहत प्रदेश में महिलाओं की इनकम बढ़ाने के लिए काम किया जाएगा. खास बात यह है कि ग्राम्य विकास विभाग की तरफ से इसके लिए विभिन्न परियोजनाएं चलाई जा रही हैं. इससे भी बड़ी बात यह है कि इन महिलाओं की इनकम को लेकर बकायदा सर्वे (survey on income) भी किया जा रहा है.

डेढ़ लाख महिलाएं बनेंगी लखपति: फिलहाल महिलाओं की इनकम की स्थिति जानने के लिए सर्वे जारी है. मौजूदा स्थितियों के अनुसार 10% महिलाएं ऐसी हैं, जिनकी सालाना इनकम एक लाख या इससे अधिक है. ग्रामीण विकास विभाग की कोशिश है कि इस संख्या को बढ़ाया जाए और 2025 तक डेढ़ लाख महिलाओं को लखपति बनाया जाए.

Leave a Response