Latest Newsउत्तराखंड

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने अल्मोड़ा में किया रूरल बिजनेस इनक्यूबेटर सेंटर का उद्घाटन

अल्मोड़ा: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) अल्मोड़ा पहुंचे हैं. अल्मोड़ा पहुंचने पर सीएम धामी का भव्य स्वागत हुआ. यहां सीएम धामी हवालबाग में आयोजित आजीविका महोत्सव में शिरकत कर रहे हैं.अल्मोड़ा में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रूरल बिजनेस इनक्यूबेटर सेंटर (Rural Business Incubator Center) का उद्घाटन किया है. अब सीएम धामी आजीविका महोत्सव का भी उद्घाटन कर रहे हैं. मुख्यमत्री पुष्कर सिंह धामी अल्मोड़ा जिले के लिए कई विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.

क्या है रूरल बिजनेस इनक्यूबेटर सेंटर: प्रदेश सरकार ने गढ़वाल के लिए कोटद्वार और कुमाऊं के लिए अल्मोड़ा के हवालबाग में इस सेंटर की स्थापना की है. रूरल बिजनेस इनक्यूबेटर नाम से स्थापित इस सेंटर के तहत जहां मौजूदा व्यवसाय को प्रोत्साहन दिया जाएगा वहीं, युवाओं को स्वरोजगार के लिए तैयार करने के लिए इनक्यूबेटर मॉड्यूलर सपोर्ट (Incubators Modular Support) के माध्यम से 6 से 9 माह की अवधि में छोटे-छोटे प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे.

इस केंद्र के माध्यम से स्वरोजगार के लिए इच्छुक युवाओं को विशेषज्ञ सलाहकारों द्वारा आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. इसके साथ ही इस सेंटर की स्थापना के बाद से प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों से लगातार हो रहे पलायन पर भी रोक लगेगी.

Leave a Response