नेतागिरी

भोपाल में मध्य क्षेत्रीय परिषद की 23वीं बैठक में शामिल हुए मुख्यमंत्री पुष्कर धामी

भोपाल/देहरादून: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में भोपाल में मध्य क्षेत्रीय परिषद की 23वीं बैठक (Central Zonal Council meeting in Bhopal) का आयोजन हो रहा है. इसमें मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री शामिल हुए. बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी प्रतिभाग किया. बैठक में सीएम धामी ने संसाधनों के आवंटन में इको सिस्टम सेवाओं को महत्ता देने और वित्तीय संसाधनों के आवंटन में फ्लोटिंग पॉपुलेशन को ध्यान में रखने का अनुरोध किया.

फ्लोटिंग पॉपुलेशन के हिसाब से हो वित्तीय संसाधनों का आवंटनः सीएम धामी ने केंद्र सरकार की ओर से वित्तीय संसाधनों के आवंटन में फ्लोटिंग पॉपुलेशन को ध्यान में रखे जाने का अनुरोध किया. उन्होंने ने उत्तराखंड में एक सशक्त वेदर फोरकास्टिंग सिस्टम (weather forecasting system in uttarakhand), डॉप्लर रडार से युक्त अवस्थापना तंत्र के लिए सहयोग करने की मांग की. इसके अलावा उन्होंने मध्य क्षेत्रीय परिषद की आगामी बैठक उत्तराखंड में आयोजित करने का भी अनुरोध किया.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि केंद्र पोषित योजनाओं के निर्धारण में राज्य की दुर्गम भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए वन स्किम फिट ऑल के स्थान पर राज्य के अनुकूल टेलर मेड स्कीम तैयार करने पर भारत सरकार को विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए. पर्यटन, हॉर्टीकल्चर और सगंध पौध आधारित केंद्रीय योजनाओं से राज्य को लाभ होगा.

Leave a Response