देश/प्रदेश

आज से राशन की दुकान पर मिलेगा सस्ता प्याज

देहरादून: प्याज की लगातार बढ़ती कीमतों को देखते हुए शासन और प्रशासन ने सस्ते दामों पर प्याज बेचने का फैसला लिया था. जिसके तहत मंडी परिसर में प्याज के 10 काउंटर लगाए गए थे.

अब दूसरे चरण में शहर के सस्ते गल्लों पर प्याज बेचा जाएगा. आज से शहर के सभी सस्ते गल्लों की दुकानों पर सभी कार्डधारकों को 48 रुपए प्रति किलो के हिसाब से प्याज देनी शुरू कर दी गई है. साथ ही कार्डधारक सस्ते गल्ले की दुकान से 2 किलो प्याज खरीद सकते हैं.

बता दें कि प्याज के बढ़ते दामों को लेकर मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री ने मंडी समिति के सचिव को मंडी में सस्ते प्याज के लिए काउंटर लगाने के निर्देश दिए थे.

जिसके तहत मंडी सचिव और मंडी व्यपारियों ने प्याज के बढ़ते दामों से निजात दिलाने के लिए चर्चा की गई थी. चर्चा में व्यपारियों ने बताया कि नासिक से प्याज की नई फसल न आ पाने के कारण कीमतों में इजाफा हो रहा है.

वर्तमान में निरंजनपुर मंडी में अलवर ओर इंदौर से प्याज आ रहा है. जिसकी वजह से मंडी में प्याज 55 रुपये से 60 रुपये किलो बिक रहा है और बाज़ारों में फुटकर सब्ज़ी वाले 70 रुपए से 85 रुपये किलो बेच रहें है.

ऐसे में आम आदमी की जेब पर अतिरिक्त भार पड़ रहा है. इसी को देखते हुए मंडी में 14 नवंबर से प्याज के 10 काउंटर लागये गए, जिसमें 48 रुपये प्रति किलो के हिसाब से आम जनता को प्याज बेचा जा रहा है. दूसरे चरण में शहर भर के सभी सस्ते गल्ले की दुकानों पर भी कार्डधारकों को प्याज मिल सकेगी.

वहीं, मंडी खाद्य निरीक्षक आदित्य जुयाल ने बताया कि शासन स्तर पर निर्णय लिया गया है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से प्याज बेचा जाए. प्रथम चरण में मंडी परिसर में ही प्याज के काउंटर लगाए गए. जहां 48 रुपये के हिसाब से आम जनता को प्याज बेचा गया.

वहीं, कई राशन डीलरों ने प्याज का उठान कर लिया है. आज से प्याज को कार्ड धारकों को उपलब्ध कराए जाएंगे. एक कार्ड पर 2 किलो प्याज बेची जाएगी. राशन डीलरों को 48 रुपये प्रति किलो प्याज बेचने के निर्देश दिए गए हैं. इसमें 3 रुपये का लाभांश राशन डीलरों को मिलेगा.

विशेष