देश/प्रदेश

ऊर्जा निगम ने शारदा हेडव‌र्क्स सिंचाई विभाग का काटा बिजली कनेक्शन, 20 करोड़ के बिलों का भुगतान न होने पर की कार्रवाई

बनबसा : उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के बीच शारदा हेडव‌र्क्स सिंचाई विभाग के बकाया विद्युत बिलों को लेकर अभी भी विवाद समाप्त नहीं हुआ है। उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने उत्तर प्रदेश पर बकाया 20 करोड़ विद्युत बिल का भुगतान न करने पर गुरुवार को शारदा हेडव‌र्क्स सिंचाई विभाग का कनेक्शन काट दिया है।

विद्युत कनेक्शन काटे जाने के बाद शारदा हेडव‌र्क्स सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश के एसडीओ बृजेश मौर्य ने उप जिलाधिकारी टनकपुर को पत्र भेजकर प्रदेश और राष्ट्रहित में विद्युत कनेक्शन को जोड़े जाने का आग्रह किया है। एसडीओ बृजेश मौर्य ने बताया कि अगस्त 2019 में विद्युत बिल के बकाया को लेकर सिविल सर्विसेज इंस्टीट्यूट देहरादून में उत्तराखंड ओर उत्तर प्रदेश के बीच मुख्य सचिव स्तर की बैठक हुई थी। जिसमे उत्तराखंड की ओर से 37 करोड़ रुपये बकाया विद्युत बिल सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश पर बताया गया। बैठक में तय हुआ कि सरचार्ज को छोड़कर 20 करोड़ रुपया मूल देय तीन माह के भीतर उत्तराखंड को दिया जाएगा और आगे विद्युत बिलों का भुगतान उत्तर प्रदेश उत्तराखंड को नियमित रूप से करता रहेगा। जिसके तहत नियमित बिलों का भुगतान सिंचाई विभाग द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि नियमित रूप से आए एक करोड़ 97 लाख रुपये का भुगतान शारदा हेडव‌र्क्स सिंचाई विभाग बनबसा उत्तर प्रदेश द्वारा यूपीसीएल को देहरादून में तय हुई बैठक के आधार पर किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद विद्युत कनेक्शन काटा जाना न्याय संगत नहीं है। उन्होंने कहा कि विद्युत कनेक्शन काटे जाने से शारदा गेट और शारदा नहर के संचालन में बाधा आएगी। यदि किसी कारणवश शारदा नदी में पानी बढ़ा तो विद्युत न होने के कारण पावर हाउस को भी नुकसान हो सकता है। उन्होंने कहा कि सारा हेडव‌र्क्स बनबसा अति संवेदनशील है। भारत-नेपाल के नागरिकों का आवागमन यहा से हर समय होता रहता है। सामरिक रूप से भी यह महत्वपूर्ण है। ऐसे में शारदा बैराज पर बिजली न होना नुकसानदायक हो सकता है। इधर विद्युत कनेक्शन काट दिए जाने से आवासीय कॉलोनी में रह रहे लोगों को पेयजल आदि की भारी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

शारदा हेडव‌र्क्स सिंचाई विभाग बनबसा पर विद्युत संयोजन का काफी अधिक बकाया था। समय पर भुगतान न होने के चलते विद्युत विभाग द्वारा शारदा बैराज और आवासीय कॉलोनी का कनेक्शन काट दिया गया है।

विशेष