देश/प्रदेश

सेंचुरी पेपर मिल ने निकलने वाले दूषित पानी का प्रशासन ने लिया सैंपल

हल्द्वानी: जिले के सेंचुरी पेपर मिल द्वारा जल और वायु प्रदूषण फैलाने की शिकायत पर प्रशासन ने सैंपलिंग की कार्रवाई की है. रिपोर्ट आने पर फैक्ट्री के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि जिले में लालकुआं स्थित सेंचुरी पेपर मिल के खिलाफ लोगों ने जल, वायु और ध्वनि प्रदूषण फैलाने की शिकायत दर्ज कराई थी.

जिसके बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला प्रशासन, प्रदूषण विभाग, पेयजल विभाग, स्वास्थ्य विभाग और वन विभाग ने फैक्ट्री का औचक निरीक्षण किया. वहीं फैक्ट्री से निकलने वाले दूषित पानी की जांच की और उसके सैंपल टेस्ट भी किया.

गौरतलब है कि सेंचुरी पेपर मिल के गंदे नाले से निकलने वाले पानी के चलते आस-पास का भूमिगत पानी दूषित हो चुका है. दूषित पानी पीने से कई लोग गंभीर रूप से बीमारियों का शिकार हो चुके हैं.

ऐसे में स्थानीय लोगों ने कई बार आंदोलन भी किया है और जिला अधिकारी से भी इसकी शिकायत की थी. जिसके बाद जिला प्रशासन ने यह कार्रवाई की है.

वहीं जिला प्रशासन की कार्रवाई के बाद मिल प्रबंधन में हड़कंप मच गया. मौके पर पहुंचे उपजिलाधिकारी ने कहा कि स्थानीय लोगों द्वारा शिकायत मिल रही थी कि मिल द्वारा जल और वायु प्रदूषण फैलाया जा रहा है.

जिसके चलते यहां पर बीमारियां उत्पन्न हो रही हैं. ऐसे में जिलाधिकारी के निर्देश के बाद मिल के खिलाफ सैंपलिंग की कार्रवाई की गई. साथ ही रिपोर्ट आने के बाद ही फैक्ट्री के खिलाफ अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.

विशेष