विविध

LinkedIN की तरह नौकरियों के लिए पोर्टल लाने की तैयारी में है केंद्र सरकार

देश में बेरोजगारी की समस्या पर सरकार और प्रशासन लगातार काम कर रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सके. इसी क्रम में खबर मिल रही है कि जल्द ही भारत सरकार एक नया पोर्टल शुरू कर सकती है, जिसे प्रोफेशनल सोशल नेटवर्किंग साइट लिंक्डइन की तर्ज पर तैयार किया जाएगा.

जा हां, सरकार अब लिंक्डइन की तर्ज पर नौकरी देने की व्यवस्था करने जा रही है. सबको पता है कि लिंक्डइन खसतौर पर करियर साइट है, जिस पर आप प्रोफेशनल लोगों से जुड़ सकते हैं. नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसी के आधार पर अब सरकार देश में नौकरियां देने के लिए स्वदेशी पोर्टल तैयार कर रही है, जहां कंपनियों को उम्मीदवार की पूरी जानकारी मिल सके.

4 अलग-अलग पोर्टल को किया जाएगा एक 

बताया जा रहा है कि सबसे पहले 4 अलग-अलग सरकारी पोर्टलों के आंकड़ों को एक साथ किया जाएगा और ये सभी आंकड़े नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर पोस्ट होंगे. इससे नौकरी की तलाश कर रहे लोगों की योग्यता के बारे में कंपनियों को पूरी जानकारी मिलेगी. इससे प्रक्रिया आसान होगी.

आपको बता दें कि वित्तमंत्री सीतारमण ने वित्तवर्ष 2022-23 के बजट में 4 अलग-अलग पोर्टलों- छोटे कारोबारियों से जुड़े पोर्टल उद्यम, असंगठिक क्षेत्र से जुड़े कामगारों का ई-श्रम पोर्टल, रोजगार से जुड़ा नेशनल करियर सर्विस पोर्टल और आत्मनिर्भर स्किलड एम्प्लॉई-एम्प्लॉयर मैपिंग पोर्टल के आंकड़ों को आपस में साझा करने की घोषणा की थी.

अपनी इस योजना पर काम करते हुए सरकार ने फिलहाल एनसीएस और ई-श्रम पोर्टल को आपस में जोड़ दिया है. बाकी पोर्टल के आंकड़े भी तकनीक के जरिए जोड़े जाएंगे. साथ ही, यह जानकारी भी मिल रही है कि आने वाले दिनों में सरकार दूसरे देशों से भी ऐसे करार कर सकती है.

Leave a Response