राष्ट्रीय

गाजियाबाद के लोनी में भी चला बुलडोजर, 8 अवैध फैक्ट्रियां ध्वस्त

उत्तर प्रदेश में अवैध कब्जों पर लगातार बुलडोजर चल रहा है. गाजियाबाद के लोनी में भी बुलडोजर का इस्तेमाल कर कार्रवाई की गई है. यहां पर आठ अवैध फैक्ट्रियों को पलक झपकते ही ध्वस्त कर दिया गया. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और नगरपालिका ने साथ मिलकर कड़ी कार्रवाई की है.

लोनी बॉर्डर की सेवा धाम पुलिस चौकी के पास कृष्णा विहार में अवैध रूप से संचालित आठ फैक्ट्रियों को तहस-नहस कर दिया गया. उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण, नगर पालिका परिषद लोनी और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम के निर्देशन में कार्रवाई की गई.

जेसीबी की मदद से अवैध रूप से संचालित यूनिट को तहस-नहस कर दिया गया. इस मौके पर भारी पुलिस बल मौजूद थे. लोनी में प्रदूषण फैलाने वाली तमाम अवैध फैक्ट्रियों संचालित है. जिसमें केमिकल भट्टियों की मदद से तांबा और एल्यूमीनियम निकाला जाता है. यही नहीं क्षेत्र में रंगाई की तमाम अवैध युनिट भी संचालित हैं. जिसकी वजह से लोनी क्षेत्र में प्रदूषण अधिक रहता है.

लगातार प्रदूषण फैला रही कंपनियों की मिल रही शिकायतों को ध्यान में रखकर एन0जी0टी0 के आदेशों पर अवैध रूप से संचालित प्रदूषण फैलाने वाली यूनिट को तत्काल बंद करने के आदेश दिया गया है.

उप जिलाधिकारी संतोष राय ने बताया कि लोनी इलाके में तमाम फैक्ट्रियां अवैध तरीके से चलाई जा रही है जिससे प्रदूषण फैल रहा है. इसी कड़ी में प्रशासन ने यहां मौजूद आठ फैक्ट्रियों को चिन्हित किया था.  इन को लगातार नोटिस भी जारी किए गए थे. जिसके बावजूद यह चोरी छुपे धातु गलाने और तार जलाकर तांबा निकालने की भट्ठी चला रहे थे. प्रशासन ने आगाह किया है कि प्रदूषण फैलाने वाली अवैध यूनिट को तुरंत बंद कर दें और अगर ऐसा नहीं होता है, तो प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा.

Leave a Response