विशेष

नोएडा में स्थित TV चैनल में 36 कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद बिल्डिंग सील

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसी क्रम में नोएडा के सेक्टर-16-ए स्थित एक मीडिया चैनल में काम करने वाले 36 कर्मचारी 15 मई से 24 मई के बीच कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। इसके बाद सोमवार को जिला प्रशासन ने उक्त चैनल के सेक्टर-16 ए स्थित कार्यालय को सील कर दिया।

जिला निगरानी अधिकारी सुनील दोहरे ने बताया कि 15 मई को सेक्टर-16-ए स्थित उक्त चैनल में काम करने वाले दिल्ली निवासी एक कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे। उसके बाद उनके आसपास काम करने वाले 51 लोगों के नमूने को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया था। इस जांच में 28 व्यक्ति संक्रमित पाए गए थे। उनमें 15 लोग नोएडा के रहने वाले थे, जबकि 13 लोग नोएडा से बाहर के रहने वाले थे।

उन्होंने बताया कि ये सभी कर्मचारी चैनल की इमारत की चौथी मंजिल पर काम करते थे। उक्त मंजिल को जिला प्रशासन द्वारा सेनिटाइज किया गया। उन्होंने बताया कि 28 कर्मचारियों के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद, 267 कर्मचारियों की स्क्रीनिंग की गई थी तथा शिविर लगाकर 50 कर्मचारियों के नमूने लिए गए थे। 252 कर्मचारियों को घर पर पृथक किया गया था। उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्रतिदिन ली जा रही है।

उन्होंने बताया कि 23 मई को चैनल में काम करने वाला एक और कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित पाया गया। उसके बाद 24 मई को आई जांच रिपोर्ट में उक्त संस्थान में काम करने वाले छह कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। ये कर्मचारी उक्त चैनल की दूसरी मंजिल पर काम करते थे। उन्होंने बताया कि उक्त चैनल के विभिन्न फ्लोर पर कोविड-19 संक्रमित मरीज पाए जाने की वजह से, वहां काम करने वाले लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उस बिल्डिंग को सोमवार को सील कर दिया गया। उन्होंने बताया कि वहां पर सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। सभी कर्मचारियों के आवागमन को रोक दिया गया है।

उन्होंने बताया कि सैनिटाइजेशन के बाद कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत ही उक्त कार्यालय को चलाने की अनुमति दी जाएगी।  वहीं चैनल के एक अधिकारी ने बताया कि जिस बिल्डिंग में कोविड-19 के संक्रमित कर्मचारी पाए गए हैं, उस बिल्डिंग को जिला प्रशासन द्वारा सील किया गया है। उनके अनुसार पास में ही स्थित चैनल की दूसरी बिल्डिंग से चैनल को ऑन एयर किया जा रहा है। यहाँ स्थित विभिन्न मीडिया हाउस में काम करने वाले कई वरिष्ठ पत्रकार स्वत: ही घर पर पृथक हो रहे हैं।