देश/प्रदेश

केदारनाथ यात्रा मार्ग पर अब तीर्थयात्रियों को मिलेगी मसाज सेंटर की सुविधा

रुद्रप्रयाग : 29 अप्रैल से शुरू हो रही केदारनाथ यात्रा में पैदल मार्ग से धाम पहुंचने वाले देश-विदेश के श्रद्धालुओं को इस बार मसाज सेंटर की सुविधा भी मिलेगी। जहां पैर, हाथ में दर्द होने पर यात्रियों को सेक के साथ मसाज भी दी जाएगी।  पर्यटन विभाग के माध्यम से गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर प्रारंभिक चरण में सात स्थानों पर मसाज सेंटर का संचालन किया जाएगा।  जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल ने बताया कि पहली बार यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं को यह सुविधा मिलेगी।

सेंटर के संचालन के लिए इच्छुक युवा वीर चंद्र सिंह गढ़वाली स्वरोजगार योजना के जरिए ऋण प्राप्त कर सकते हैं। बताया कि इस सुविधा से यात्रा पर आने वाले बुजुर्ग, जरूरतमंदों को मदद मिलेगी।

बदरीनाथ-केदारनाथ धाम की पूजा के लिए करें ऑनलाइन बुकिंग

अगर आप बदरीनाथ-केदारनाथ धाम में पूजा के लिए आज ही बुकिंग करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। मंदिर समिति ने केदारनाथ और बदरीनाथ यात्रा की ऑनलाइन बुकिंग के लिए अपनी वेबसाइट https://badrinath-kedarnath.gov.in/ खोल दी है।

समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने बताया कि देश-विदेश के श्रद्धालु आगामी अप्रैल से नवंबर माह तक संचालित चारधाम यात्रा में बदरीनाथ और केदारनाथ में पूजा-अर्चना, दर्शन के लिए बुकिंग करा सकते हैं।

व्यापार संघ के अध्यक्ष चंद्र मोहन सेमवाल का कहना है कि कार्यदायी संस्था व पर्यटन विभाग के आपसी तालमेल के अभाव में शौचालय का संचालन नहीं हो पा रहा है। वहीं जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल ने बताया कि कार्यदायी संस्था द्वारा अभी शौचालय में कुछ शेष कार्य पूरा किया जाना है। इस बारे में पत्राचार किया गया है, इसके बाद ही हैंडओवर की प्रक्रिया पूरी हो पाएगी।

विशेष