राष्ट्रीय

बारामूला के सरकारी मेडिकल कॉलेज के ऑक्सीजन प्लांट में हुआ विस्फोट

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के बारामूला (Baramulla) स्थित एक सरकारी मेडिकल कॉलेज (Government Medical College) में सोमवार सुबह ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) में भयानक विस्फोट हुआ है. बताया जा रहा है कि विस्फोट शॉर्ट सर्किट की वजह से हुआ. सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि इस घटना में दो तकनीशियन घायल हो गए हैं. एक अधिकारी ने बताया कि दोनों घायल तकनीशियनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ रूबी रेशी ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट अब सामान्य रूप से काम कर रहे हैं. रेशी ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट के एक पैनल में कुछ तकनीकी खराबी आ गई थी, जिसकी वजह से उसमें विस्फोट हो गया और दो लोग घायल हो गए. उन्होंने बताया कि इस मामले में आगे की जांच शुरू कर दी गई है.

मुजफ्फरपुर में विस्फोट

गौरतलब है कि बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में भी रविवार को विस्फोट की घटना हुई, जहां एक फैक्टरी में बॉयलर फटने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हो गए. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि इस घटना में फैक्टरी की इमारत ढह गई और आसपास के कई भवनों को भी नुकसान पहुंचा. जिलाधिकारी प्रणय कुमार ने बताया कि बेला औद्योगिक इलाके में नूडल्स और अन्य खाद्य पदार्थ बनाने वाली एक इकाई के भीतर करीब 9 बजकर 30 मिनट पर बॉयलर फट गया. विस्फोट की आवाज दूर तक सुनी गई और इसके प्रभाव की वजह से इलाके की कई अन्य इमारतों को भी नुकसान पहुंचा, जबकि फैक्टरी की इमारत मलबे में तब्दील हो गई.

हजारीबाग में गैस टैंकर गिरने से विस्फोट 

वहीं, इससे पहले झारखंड के हजारीबाग जिले में गैस टैंकर गिरने से विस्फोट की खबर सामने आई थी. हजारीबाग के पुलिस अधीक्षक मनोज रतन चौथे ने बताया था कि चौपारण थाना क्षेत्र के दनुआ घाटी में शनिवार रात एक गैस टैंकर असंतुलित होकर हाईवे से नीचे गिर गया, जिसके बाद उसमें विस्फोट होने के साथ ही आग लग गई. इस घटना में चालक और आसपास के अन्य वाहनों के दो चालकों की जलकर मौत हो गई थी. जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया था. इससे भी पहले, 23 दिसंबर को लुधियाना की जिला अदालत परिसर में विस्फोट हुआ था, जिसमें एक शख्स की मौत हो गई थी. जबकि छह अन्य घायल हो गए. इसके बाद पंजाब सरकार ने राज्य भर में हाई अलर्ट जारी कर दिया था.

Leave a Response