उत्तराखंड

उत्तराखंड में बकरीद की नमाज और कुर्बानी सार्वजनिक खुले स्थानों पर प्रतिबंधित

देहरादून: 10 जुलाई को बकरीद को लेकर उत्तराखंड पुलिस ने अलर्ट जारी किया है. पुलिस के मुताबिक बकरीद की नमाज सड़कों पर पूरी तरह प्रतिबंधित की गई है. राज्य के हर क्षेत्रों के मुस्लिम धर्म गुरुओं से बैठक कर नमाज मस्जिदों में ही अदा कराने की अपील की गई है. वही, दूसरी तरफ बकरीद पर होने वाली कुर्बानी को भी सार्वजनिक और खुले स्थानों में कराने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है.

 गढ़वाल DIG के मुताबिक बकरीद का त्योहार पूर्ण रूप से राज्य में आपसी भाईचारे एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न हो इसको लेकर पुलिस तंत्र की विशेष तैयारियां हैं.हर थाने से लेकर जिले SP/SSP से कानून व्यवस्था चौकस बनाने को लेकर रिपोर्ट ली जा चुकी है. संवेदनशील और विवादित स्थानों पर राजपत्रित अधिकारी खुद ड्यूटी पर तैनात रहकर बकरीद त्योहार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराएंगे. इसके अलावा थानाध्यक्ष की भी पूरी जिम्मेदारी तय की गई है.

बकरीद पर विवादित पशुओं के बाड़े लॉक करने के निर्देश

 बकरीद के दिन किसी तरह का कोई विवाद उत्पन्न न हो, इसके लिए कुर्बानी को लेकर होने वाले सभी बाड़ों को बंद रखने के भी आदेश दिए गए हैं. ताकि किसी भी तरह के धार्मिक भावनाओं को भड़काने के लिए कोई शरारती तत्व उपद्रव ना कर सके.

Leave a Response