देश/प्रदेश

बर्फ की सफेद चादर से ढका बाबा केदारनाथ धाम

रुद्रप्रयाग: बाबा केदारनाथ में में बर्फबारी का दौर जारी है. केदारनाथ धाम में करीब सात फीट तक बर्फ जमी हुई है. इस बीच केदारनाथ धाम का नजारा मनमोहक नजर आ रहा है. साथ ही पूरा धाम बर्फ से ढक चुका है. वहीं बर्फबारी से मुश्किलें भी बढ़ गई हैं. बर्फबारी के कारण पैदल मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गया है और कई स्थानों पर पैदल मार्ग का पता नहीं चल पा रहा है.

बता दें कि पिछले सप्ताह में केदारनाथ धाम में जमकर हुई बर्फबारी के कारण धाम में अभी भी सात फीट तक बर्फ जमी हुई है. केदारनाथ धाम को जोड़ने वाले 18 किमी के पैदल मार्ग पर सिर्फ बर्फ ही बर्फ पड़ी है.

केदारनाथ धाम में हुई बर्फबारी के बाद वहां चल रहें पुनर्निर्माण कार्य ठप पड़ गये थे और वहां रह रहे मजदूर और कर्मचारी वापस आ गये थे. हालांकि अभी भी 10 मजदूर केदारनाथ में मौजूद हैं.

बर्फबारी के चलते केदारनाथ में बीते 10 दिनों से विद्युत, पेयजल और संचार सेवाएं ठप पड़ी हैं, जिसके कारण जो लोग केदारनाथ में रह रहे हैं, उनसे कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है.

केदारनाथ में भारी बर्फवारी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. लोगों को बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है.

वहीं कुछ लोगों का दल पैदल मार्ग से धाम के लिए रवाना हुआ है और दल के लौटने के बाद ही केदारनाथ धाम की वास्तविक स्थिति का पता चल पाएगा. हालांकि प्रशासन की ओर ले राहत कार्य किए जा रहे हैं.

विशेष