देश/प्रदेश

B.A. में साल में दो बार मिलेगा एडमिशन

हल्द्वानी: उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय से बी.ए. की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय बी.ए. में एडमिशन लेने वाले छात्रों को साल में दो बार प्रवेश देने जा रहा है. जिससे पहाड़ों पर रहने वाले दूरस्थ विद्यार्थियों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा.

इस संबंध में विश्वविद्यालय के कुलपति ओपीएस नेगी ने बताया कि यूजीसी के नियम के अनुसार साल में दो बार प्रवेश देने की प्रक्रिया है, लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते कुछ सालों से दो बार की एडमिशन प्रक्रिया को बंद कर दिया गया था, जिसको अब फिर से सुचारू रुप से शुरू कर दिया गया है.

एडमिशन के लिए विद्यार्थी जनवरी और जुलाई माह में आवेदन कर सकता हैं. उन्होंने बताया कि सबको उच्च शिक्षा दिलाने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है और B.A. की पढ़ाई कराने के लिए अब विश्वविद्यालय के पास पर्याप्त संसाधन और किताबें उपलब्ध हैं. इललिए अब बीए में दो बार एडमिशन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

कुलपति ने कहा कि साल में दो बार प्रवेश दिए जाने से सबसे ज्यादा फायदा पहाड़ों के दूरस्थ अभ्यर्थियों को मिलेगा, जो विद्यार्थी जुलाई में हो रही भारी बरसात और लैंडस्लाइड के चलते जुलाई में एडमिशन लेने से वंचित रह जाते हैं. ऐसे विद्यार्थी अब जनवरी में भी एडमिशन ले सकते हैं.

विशेष