Latest Newsराष्ट्रीय

Citi Group के रिटेल कारोबार को 18000 करोड़ में खरीदेगा Axis Bank

नई दिल्‍ली । Axis bank भारत में सिटीग्रुप के खुदरा बैंकिंग कारोबार (Citigroup’s retail banking business in India) का अधिग्रहण करने के करीब है और जल्द ही इस सौदे का ऐलान हो सकता है। सूत्रों ने बताया कि 2.5 अरब डॉलर (करीब 18,000 करोड़ रुपये) की इस डील से पहले उसे नियामक की मंजूरी लेनी होगी।

अप्रैल 2021 में भारत से बैंकिंग कारोबार समेटने का ऐलान किया

अमेरिकी बैंकिंग ग्रुप सिटीग्रुप ने अप्रैल 2021 में भारत से बैंकिंग कारोबार समेटने का ऐलान किया था। उसने अपनी वैश्विक रणनीति के तहत भारत में उपभोक्ता बैंकिंग व्यवसाय से बाहर निकलने की योजना बनाई थी। इस बिजनेस में क्रेडिट कार्ड (Credit Cards), रिटेल बैंकिंग (Retail Banking), Home Loan और Wealth Management शामिल हैं।

बैंकिंग कारोबार में लगभग 4,000 लोग काम कर रहे

बता दें कि देश में बैंक की 35 शाखाएं हैं और उपभोक्ता बैंकिंग कारोबार में लगभग 4,000 लोग काम कर रहे हैं। सूत्रों ने कहा कि एक बार डील को मंजूरी मिलने के बाद Axis Bank की बैलेंस शीट और बड़ी हो जाएगी और रिटेल बैंकिंग सेक्‍टर में बड़ा उछाल आएगा।

Axis Bank का फीडबैक नहीं आया

इस डील पर एक्सिस बैंक को एक ई-मेल भेजकर जवाब मांगा गया था लेकिन उसने तुरंत कोई टिप्‍पणी नहीं की है। इस महीने की शुरुआत में Axis Bank ने कहा था कि उसे सिटीग्रुप के भारत के खुदरा कारोबार की खरीद पर अभी फैसला लेना बाकी है।

सिटीग्रुप ने 1902 में भारत में कदम रखा

बता दें कि सिटीग्रुप ने 1902 में भारत में कदम रखा था और 1985 में उपभोक्ता बैंकिंग कारोबार (Consumer Banking Business) शुरू किया था।

इस बिजनेस पर फोकस करेगा Citi Group

संस्थागत बैंकिंग व्यवसाय (institutional banking business) के अलावा सिटीग्रुप भारत में मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, चेन्नै और गुरुग्राम के सेंटरों से दी जाने वाली ऑफशोरिंग या वैश्विक कारोबार सपोर्ट पर फोकस करना जारी रखेगा। (Pti इनपुट के साथ)

Leave a Response