देश/प्रदेश

ऊर्जा संरक्षण को लेकर छात्रों ने निकाली जागरुकता रैली

काशीपुर : शहर में उदयराज हिन्दू इंटर कॉलेज समेत विभिन्न स्कूलों के अनेक बच्चों ने ऊर्जा संरक्षण रैली निकालकर ऊर्जा संरक्षण का संदेश दिया . विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने अलग-अलग स्थानों पर यह रैली निकाली.

उदयराज हिन्दू इंटर कॉलेज में एनएसएस व एनसीसी तथा विज्ञान क्लब के तत्वावधान में ऊर्जा संरक्षण के तहत एक संगोष्ठी आयोजित की गई.

संगोष्ठी में विज्ञान शिक्षकों ने ऊर्जा के परम्परागत और गैर परंपरागत स्रोतों पर विस्तार से चर्चा की. चर्चा के दौरान ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों जैसे सौर ऊर्जा, जल ऊर्जा, पवन ऊर्जा और जैव ऊर्जा को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया.

साथ ही विज्ञान क्लब द्वारा ऊर्जा संरक्षण पर ऊर्जा के महत्व व हरित ऊर्जा तथा स्वच्छ ऊर्जा विषय पर एक निबंध प्रतियोगिता भी सम्पन्न हुई .

यही नहीं विद्यालय की एनसीसी व एनएसएस शाखा के स्वयंसेवकों ने ऊर्जा संरक्षण पर जनजागरूकता रैली भी निकाली. रैली का शुभारंभ विद्यालय के प्रधानाचार्य ब्रजेश कुमार गुप्ता ने ऊर्जा संरक्षण, देश संरक्षण का नारा देकर किया.

रैली नागनाथ मंदिर , कानून गोयान, मुंशीराम चौराहा , पुरानी सब्जी मंडी , डाक्टर लाइन कटोराताल आदि मार्गो पर निकाली गई. इसके अलावा राशि कन्या इंटर कॉलेज की छात्राओं ने भी उत्तराखंड अक्षय ऊर्जा विकास प्राधिकरण के अंतर्गत ऊर्जा संरक्षण रैली निकालकर लोगों को जागरुक किया.

नगर निगम परिसर में एनएसएस प्रभारी प्रमिला भारती के नेतृत्व में एनएसएस स्वयंसेवकों व शिक्षिकाओं ने जनजागरूकता रैली निकाली. इसके साथ-साथ पंडित गोविंद बल्लभ पंत इंटर कॉलेज के छात्रों ने ऊर्जा संरक्षण रैली निकालकर शहरवासियों को ऊर्जा संरक्षण के लिए जागरूक किया.

विशेष