उत्तराखंड

23 हजार घरों तक पहुंचा ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’ संदेश, मतदाता शिक्षा कार्यक्रम जारी

गर्मी, सर्दी और बरसात हर मौसम घर-घर चिट्ठी पहुंचने वाले डाकिया इन दिनों डाकपत्रों की डिलीवरी करने के साथ लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने का भी काम कर रहे हैं। बीते एक सप्ताह में देहरादून मंडल के डाकिया 23 हजार से अधिक घरों में ‘चुनाव का पर्व, देश का पर्व’ संदेश पहुंचा चुके हैं। इसके लिए विभाग की ओर से मतदाता शिक्षा कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

भारतीय डाक विभाग एवं चुनाव आयोग की ओर से लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने, चुनावी प्रक्रिया को अधिक समावेशी, सूचनात्मक एवं सहभागी बनाने के मकसद से कार्यक्रम चलाया जा रहा है। कार्यक्रम के तहत बीते एक सप्ताह में देहरादून मंडल से वितरित होने वाले डाक, पार्सल समेत सामान्य डाक में भी ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’ वाला स्टांप लगाया गया।
पोस्टर और होर्डिंग लगाए गए

इसके साथ ही मंडल के 110 डाक विभाग में मतदान के लिए जागरूकता वाले पोस्टर और होर्डिंग लगाए गए। जबकि, विभाग के तीन एटीएम की स्क्रीन पर जागरूकता संदेश चलाने के साथ 365 डाक विभाग पर स्क्रीन लगा लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है।मतदाता शिक्षा कार्यक्रम के तहत डाक-पार्सल के साथ सामान्य डाक पर भी मतदाता जागरूकता स्टांप लगा डिलीवरी की जा रही है। इसके लिए विभाग की ओर से अलग से स्टांप बनाई गई हैं, जो मंडल के सभी डाकघरों को दी गई हैं। वहीं, विभाग के एटीएम और डाकघरों में लगाई गई स्क्रीन पर भी लगातार जागरूकता संदेश प्रसारित किए जा रहे हैं। – जेएस बिष्ट,1 प्रवर अधीक्षक, प्रखंड देहरादून, डाक विभाग

Leave a Response