सुनो सरकार

पिथौरागढ़ में एक महीने से काम नहीं कर रहा अपणि सरकार पोर्टल, लोग परेशान

बेरीनाग: राज्य सरकार ने पिछले महीने ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल (e-district portal uttarakhand ) को बंद कर अपणि सरकार और उन्नति पोर्टल शुरू किया था. लेकिन ये पोर्टल शुरुआत से ही लोगों के लिए सिर दर्द बने हुए हैं. ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की सभी सेवाएं अपणि सरकार पोर्टल पर उपलब्ध करवा दी गईं हैं. हैरानी की बात ये है कि अपणि सरकार पोर्टल आने के बाद से पिथौरागढ़ जनपद में यह पोर्टल काम नहीं कर रहा है, जिससे लोगों के कोई भी प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहे हैं.

सामाजिक कार्यकर्ता प्रमोद धारियाल और हीरा सिंह बोरा ने बताया कि सरकार ने जब से ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल बंद करके अपणि सरकार पोर्टल बनाया तब से कोई भी प्रमाण पत्र जारी नहीं हो रहा है. महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र नहीं बनने से कई प्रतियोगी परीक्षार्थी आवेदन नहीं भर पा रहे हैं. अपणि सरकार पोर्टल बंद कर पहले की तरह ई डिस्ट्रिक्ट सेवा शुरू की जाए. उन्होंने कहा कि अगर शीघ्र ही ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा को वापस शुरू नहीं किया गया तो सीएम हेल्प लाइन में शिकायत दर्ज कराई जाएगी.

वहीं, पूर्व विधायक नारायण राम आर्या ने कहा कि राज्य सरकार लगातार सिर्फ योजनाएं बदल रही है लेकिन पिछले एक माह से ऑनलाइन प्रमाण पत्र नहीं बनने से लोग परेशान हैं. सरकार इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रही है. उन्होंने कहा कि अगर शीघ्र ही ये काम शुरू नहीं हुआ तो तहसील कार्यालय में आंदोलन किया जायेगा. इस पर बेरीनाग के एसडीएम सुंदर सिंह ने कहा है कि अपणि सरकार पोर्टल में आई परेशानी को ठीक किया जा रहा है. शीघ्र समस्या का समाधान कर लिया जायेगा. उन्होंने कहा कि तहसील कार्यालय से सभी प्रमाण पत्र जारी हो रहे हैं.

बता दें, ई डिस्ट्रिक्ट सेवा से स्थाई निवास, चरित्र, जाति, आय, हैसियत, रोजगार पंजीकरण, परिवार रजिस्टर जन्म-मृत्यु पंजीकरण सहित तीन दर्जन प्रमाण पत्र इस पोर्टल में बनते थे. ये सभी प्रमाण पत्र 15 दिन में जारी होने का नियम है. इसके साथ ही सरकार अपणि सरकार पोर्टल का चुनाव में प्रचार-प्रसार भी कर रही है लेकिन इस पोर्टल से कोई भी प्रमाण पत्र नहीं बन रहे हैं.

15 दिन में प्रमाण पत्र जारी होने का नियम: बता दें, ई डिस्ट्रिक्ट सेवा से स्थाई निवास, चरित्र, जाति, आय, हैसियत, रोजगार पंजीकरण, परिवार रजिस्टर जन्म-मृत्यु पंजीकरण सहित तीन दर्जन प्रमाणपत्र इस पोर्टल में बनते थे. ये सभी प्रमाण पत्र 15 दिन में जारी होने का नियम है. सरकार अपणि सरकार पोर्टल का चुनाव में प्रचार-प्रसार भी कर रही है लेकिन इस पोर्टल से कोई भी प्रमाण पत्र नहीं बन रहे हैं.

Leave a Response