विविध

यूपी के हमीरपुर में एक और गुटखा कारोबारी की फेक्ट्री पर हुई छापेमारी

gutkha trader's factory raided in Hamirpur

हमीरपुर: उत्तर प्रदेश में एक और गुटखा कारोबारी की फैक्ट्री पर छापेमारी हुई है. यूपी के हमीरपुर जिले के सुमेरपुर थाना कसबे में एसडीएम ने एक गुटखा फैक्ट्री पर छापेमारी की है, जहां से बड़ी तादात में तैयार किया गया गुटखा सहित रॉ मैटेरियल बरामद हुआ है. बताया जा रहा है कि छापेमारी के दौरान फैक्ट्री मालिक ने जो कागजात दिखाए, उससे कई गुना अधिक माल फैक्ट्री में मिला है. साथ ही फैक्ट्री में बाल श्रमिक भी मिले हैं, जिसके बाद फैक्ट्री को सील कर दिया गया है. इस एक्शन के बाद गुटखा व्यापारियों में हड़कंप मचा हुआ है.

दरअसल, हमीरपुर के सुमेरपुर थाना कसबे में पकड़ी गई यह फैक्ट्री नई बस्ती में संचालित हो रही थी, जिसमें टैक्स चोरी सहित तमाम अनियमितताओं की शिकायतें लगातार प्रशासन को मिल रही थीं. जिस पर सदर एसडीएम रविन्द्र सिंह ने पुलिस बल के साथ छापेमारी की तो यहां गुटखा बनाने का रॉ मैटेरियल, तैयार किया गया माल सहित 13 मशीने मिली हैं. हालांकि, इस छापेमारी के दौरान फैक्ट्री संचालक दिनेश गुप्ता गायब रहा.

एसडीएम ने बताया कि छापेमारी के दौरान 6395 किलो सुपारी और 528 किलो तम्बाकू मिली है, जिसके बिल फैक्ट्री के लोग दिखा नहीं सके. साथ ही 13 मशीनें भी फैक्ट्री में मिली हैं. साथ ही कुछ नाबालिग बच्चे भी काम करते मिले हैं, जिनकी डिटेल फैक्ट्री में उपलब्ध नहीं थी. फिलहाल फैक्ट्री को सील कर दिया गया है और इसकी सूचना वाणिज्य कर, श्रम विभाग व खाद्य एवं औषधि प्रशाधन विभाग को दी गई है.

Leave a Response