प्रेरक व्यक्ति

स्टार्टअप युवाओं के लिए एक प्रभावी और लाभकारी योजना- मुकेश केष्टवाल

श्रीनगर गढ़वाल: इनोवेशन हब हैड स्टार्ट नेटवर्क फाउंडेशन बैंगलुरू के वरिष्ठ कार्यक्रम प्रबंधक मुकेश चंद्र केष्टवाल ने कहा कि व्यापार और उद्यमिता के माध्यम से स्टार्टअप युवाओं के लिए एक प्रभावी और लाभकारी योजना है। स्टार्टअप के माध्यम से युवा प्रगति के क्षेत्र में बहुत आगे जा सकता है।

करियर अवसर के रूप में उद्यमिता और नवाचार विषय पर आयोजित आनलाइन कार्यशाला को केंद्रीय विवि के छात्रों को संबोधित करते प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से स्टार्टअप और उद्यमिता के मध्य संबंध और उसके महत्व पर विस्तार से प्रकाश डालते उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में स्टार्टअप और इंटरप्रिन्यौरशिप के क्षेत्र में अपार संभावनाएं भी हैं।

गढ़वाल केंद्रीय विवि में आयोजित कार्यशाला के मुख्य वक्ता मुकेश चंद्र केष्टवाल ने कहा कि उत्तराखंड में पर्यटन, सोलर इनर्जी, आर्गेनिक खेती के क्षेत्र में स्टार्टअप की अपार संभावनाएं हैं। सेब और राजमा की खेती के माध्यम से स्टार्टअप से युवा एक सफल उद्यमी के रूप में भी आगे बढ़ सकते हैं। कार्यशाला के संयोजक डा. हीरालाल यादव ने पैनल सेशन सत्र का भी संचालन किया। रोजगार की संभावनाओं, स्टार्टअप के पेटेंट और इको सिस्टम में स्टार्टअप के महत्व से संबंधित कई प्रश्नों का समाधान मुख्य वक्ता डा. मुकेश ने किया।

Leave a Response