देश/प्रदेश

उत्तराखंड का पहला डिजिटल जिला बना अल्मोड़ा

अल्मोड़ा: भारत सरकार की ओर से जनपद को शत-प्रतिशत डिजिटलाइजेशन के लिए चुना गया है. इस संबंध में बुधवार को जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कलेक्ट्रेट में एक बैठक आयोजित किया.

जिसमें उन्होंने बताया कि जनपद को प्रदेश के एक मात्र जिले के रूप में शत-प्रतिशत डिजीटल लेन-देन के लिए चुना गया है.

वहीं उन्होंने कहा कि डिजिटलाइजेशन के अंतर्गत समस्त सेवाएं डिजीटल हो जाएंगी. इसके अंतर्गत बिजली, पानी, टेलीफोन, नगरपालिका के बिल, गैस व चिकित्सा विभाग के बिल आदि का भुगतान डिजिटल माध्यम से किया जाएगा. इसके लिए विभागों को पीओएस मशीनें उपलब्ध कराई जाएंगी.

साथ ही डीएम नितिन सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में विभागों से उनकी आवश्यकतानुसार उनसे प्रस्ताव प्राप्त किए जाएंगे. जिसके बाद इस योजना का क्रियांवयन किया जाएगा.

उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि आवश्यकतानुसार जो विभागों की आवश्यकता है, उसे प्रेषित कर दें जिससे उन्हें वह सुविधा उपलब्ध कराई जा सके.

जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए समस्त उपभोक्ताओं का बैंक खाता होना आवश्यक है. उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी लोगों के बैंक खाते सुनिश्चित किए जाएं. उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत निजी संस्थान, स्कूल, कॉलेज आदि भी आएंगे जो कि डिजीटल माध्यम से लेनदेन करेंगे.

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के क्रियांवयन में शुरुआती चरण में विभागों की समस्याओं को ध्यान में रखकर कार्य किया जाएगा. इसके लिए डिजिटल जागरुकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, जिससे बैंकों व लोगों का आपसी सामंजस्य स्थापित किया जा सके.

विशेष