उत्तराखंड

शिक्षा विभाग के सभी ट्रांसफर हुए निरस्त, तैनाती वालों की भी होगी वापसी

देहरादून: उत्तराखंड शिक्षा विभाग (Uttarakhand Education Department) में आचार संहिता से ठीक पहले बड़ी संख्या में शिक्षकों के तबादलों को लेकर महकमे ने एक बड़ा आदेश जारी किया था. इस फैसले पर जब विपक्ष ने हंगामा किया तो सरकार बैक फुट पर आ गई. सचिव शिक्षा मीनाक्षी सुंदरम (Uttarakhand Secretary Education Meenakshi Sundaram) की तरफ से जारी आदेश में पूर्व में हुए तबादलों पर फिलहाल नियुक्ति रोके जाने के निर्देश दिए गए हैं.

गौर हो कि उत्तराखंड में हाल ही में शिक्षकों के हुए तबादलों को लेकर शासन ने तैनाती पर रोक लगा दी है. इस संबंध में सचिव सूचना आर मीनाक्षी सुंदरम की तरफ से आदेश जारी किए गए हैं. जिसमें पूर्व में किए गए स्थानांतरण के आदेश को लेकर महानिदेशक शिक्षा को निर्देशित किया गया है कि इसमें स्थानांतरित शिक्षकों को नवीन तैनाती न दी जाए. जिन शिक्षकों की तरफ से नवीन तैनाती ली गई है उनको भी पूर्व की मूल तैनाती पर वापस भेजा जाए.

बता दें कि राज्य में शिक्षकों के स्थानांतरण को लेकर आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें की जा रही हैं. ऐसे में आयोग ने भी मुख्य सचिव को पत्र लिखकर संबंधित आदेशों पर कार्रवाई के लिए लिखा है. इस बीच और शिक्षा सचिव ने नया आदेश जारी कर उन शिक्षकों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, जिनके हाल ही में स्थानांतरण किए गए थे.

Leave a Response