देश/प्रदेश

कॉर्बेट नेशनल पार्क में अलर्ट

कालाढूंगी: नए साल के स्वागत के लिए लोग तैयारियों में जुटे हुए हैं, सभी होटल, रेस्टोरेंट और बार बुक हो चुके हैं. वही, रामनगर कार्बेट नेशनल पार्क प्रशासन द्वारा अलर्ट जारी किया गया है.

सैलानियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पार्क प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर ली है. इस दौरान कॉर्बेट नेशनल पार्क के सभी कर्मचारी सुरक्षा को लेकर मुस्तैद दिखाई दे रहे हैं.

नए साल के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कॉर्बेट नेशनल पार्क के अधिकारियों और कर्मचारियों ने कमर कस ली है. आलाधिकारी सुरक्षा व्यवस्था पर खुद नजर बनाए हुए हैं. इतना ही नहीं पार्क प्रशासन ने कुछ समय के लिए पार्क के कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त कर दी हैं.

पार्क प्रशासन के सामने शांतिपूर्ण माहौल बनाने की चुनौती है, जिससे वन्य जीव विचलित न हों. वहीं, कार्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल कुमार का कहना है कि, इस दौरान सैलानियों की खासी भीड़ रहती है, जिससे वन्य जीव घबरा जाते हैं. इसके लिए सैलानियों से प्रतिबंधित क्षेत्र में न जाने की अपील की गई है. कोई अप्रिय घटना न घटे इसके लिए पार्क के आस-पास अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं, कॉर्बेट नेशनल पार्क के निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि, पार्क में प्रवेश से पहले पर्यटक और उनके समान की जांच भी की जा रही है. संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं. सैलानियों को पार्क के भीतर वन विभाग के विशेष वाहनों से ही ले जाया जा रहा है. निजी वाहनों के भीतर जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है.

विशेष