देश/प्रदेश

11 साल के बच्चे ने बनाई हवा से चलने वाली मोटर साइकिल

देहरादून: पेट्रोल से चलने वाले वाहनों को चुनौती देते हुए देहरादून के 11 साल के छात्र अद्वैत क्षेत्री ने साधारण हवा से चलने वाली बाइक बनाई है. कक्षा 6 में पढ़ने वाले अद्वैत का दावा है कि उनके द्वारा तैयार की गई इस एयर बाइक को आप सड़क पर फर्राटे से दौड़ा सकते हैं. यह बाइक पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त है. उन्होंने इस बाइक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्पित करते हुए देश में स्वच्छता अभियान में अपना एक सहयोग बताया है. इस बाइक का नाम अद्वैत O2 रखा गया है.

ऐसे आया आइडिया

अद्वैत क्षेत्री ने बताया कि उसको यह आइडिया डेढ़ साल पहले अपने घर में दो गुब्बारों के हवा में उड़ने से आया. जिसके बाद उसने उस आइडिया को अपने पिता के साथ शेयर किया. उसने पिता को बताया कि जब कुछ हवा से गुब्बारा उड़ सकता है, तो भारी मात्रा की हवा से बाइक भी सड़क पर दौड़ाई जा सकती है.

जिसके बाद अद्वैत ने अपने पिता के साथ मिलकर इस पर काम शुरू किया. सबसे पहले ट्रक के दो एयर टैंक को पुरानी बाइक में लगाया और फिर अलग-अलग तकनीक पर काम करते हुए एयर से इंजन को दौड़ाने का कार्य शुरू किया. अद्वैत के मुताबिक अभी तक उसके इस प्रोजेक्ट में डेढ़ लाख रुपए खर्च हो चुके हैं. हालांकि, अभी इस प्रोजेक्ट में हवा की मात्र व माइलेज और हॉर्स पावर जैसे अन्य तकनीक पर आगे डेवलपमेंट होना बाकी है. लेकिन विश्वस्तर पर जिस तरह से पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ रहे हैं. उसे देखते हुए इस तरह की नई तकनीक पर काम होना जरूरी है. आने वाले दिनो में अद्वैत इस बाइक को नोएडा में लगने वाली ऑटोमोबाइल प्रदर्शनी में डेमोंस्ट्रेट कर इसके आगे की तकनीक पर काम करना चाहते हैं.

क्या कहते हैं अद्वैत के पिता?

अद्वैत के पिता आदेश की मानें तो पेट्रोल-डीजल के वाहनों से जो प्रदूषण हर जगह हवा में जहर की तरह फैल रहा है. उसके विकल्प के रूप में हवा से चलने वाली बाइक अगर पूरी तरह से सफल हो जाती है तो यह विश्व में नया कीर्तिमान हो सकता है.

अद्वैत पिता का कहना है कि आज इस एयर बाइक के जरिए हम पूरे देश-दुनिया में यह संदेश देना चाहते हैं कि तेजी से बढ़ते कार्बन फ्यूल पर निर्भरता खत्म कर प्रदूषण मुक्त व सस्ती ईंधन से विश्व में क्रांतिकारी बदलाव ला सकते हैं.

विशेष