Latest Newsराष्ट्रीय

अडाणी ने की दुनिया की सबसे बड़ी बिजली खरीद की डील !

अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड देश की रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर की कंपनी है. कंपनी सोलर पावर प्रोजेक्ट में काम करती है. अडाणी ग्रीन एनर्जी ने ने Solar Energy Corporation of India (SECI) के साथ बड़ा करार किया है. इसके तहत कंपनी 4,667 मेगावाट ग्रीन पावर सप्लाई करेगी. कंपनी का कहना है कि ये दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी बिजली खरीद डील है.

डील की खबर के बाद अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयर में जोरदार तेजी आई है. कंपनी का शेयर 40 रुपये यानी 3 फीसदी बढ़कर 1425 रुपये के भाव पर पहुंच गया है.आपको बता दें कि अडाणी ने मुंबई में कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने को लेकर कदम उठा चुकी है. ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के साथ कंपनी मुंबई की बिजली जरूरत का 30 फीसदी हिस्सा रिन्युएबल एनर्जी से पूरा करेगी.

इसे 2027 तक बढ़ाकर 60 फीसदी करने का लक्ष्य रखा है. मुंबई के कुल ग्रीन हाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन में 16 फीसदी तक की भरपाई हो सकेगी. साथ ही मुंबई उल्लेखनीय मात्रा में नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग वाला दुनिया का पहला महानगर होगा.

दुनिया की सबसे बड़ी बिजली खरीद डील

Adani Green Energy (AGEL) का कहना है कि Solar Energy Corporation of India (SECI) के साथ हुई यह अब तक की सबसे बड़ी ग्रीन पावर परचेज डील है.

भारत का लक्ष्य 2030 तक जरूरत की आधी एनर्जी रिन्यूएबल सोर्स से उत्पादन का है. भारत इस समय अपनी कुल बिजली जरूरतों में से 70 फीसदी के लिए कोयले पर निर्भर है.

साल 2030 तक 50 फीसदी गैर-जीवाश्म ईंधन प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलवायु सम्मेलन में कहा कि भारत वर्ष 2070 तक शुद्ध रूप से शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य प्राप्त करेगा.

जानिए सोलर को लेकर क्या है सरकार की योजनाएं

भारत ने पिछले कुछ सालों में सोलर एनर्जी के क्षेत्र में बेहतर प्रयास किये हैं. उन्ही प्रयासों के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से मध्य प्रदेश के रीवा में 750 मेगावाट की ‘रीवा सोलर प्रोजेक्‍ट’ का उद्घाटन किया गया था. इस परियोजना में एक सौर पार्क जिसका कुल क्षेत्रफल 1500 हेक्टेयर है, के अंदर स्थित 500 हेक्टेयर भूमि पर 250-250 मेगावाट की तीन सोलर प्रोडक्‍शन यूनिट्स शामिल हैं.

इस सोलर पार्क के विकास के लिये भारत सरकार की ओर से ‘रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड’ को 138 करोड़ रुपए की वित्तीय मदद प्रदान की गई थी. इस पार्क को ‘रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड’ ने विकसित किया है.ये ‘मध्य प्रदेश उर्जा विकास निगम लिमिटेड’ और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई ‘सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया’ का ज्‍चॉइन्‍ट वेंचर है.

Leave a Response