देश/प्रदेश

शीतकाल में संचार सेवाए दूरस्थ रकने को लेकर हुई बैठक

उत्तरकाशी : शीतकाल में संचार सेवाएं दुरूस्थ रखने को लेकर क्षेत्रीय विधायक गोपाल सिंह रावत की उपस्थिति में व अध्यक्ष आपदा प्रबन्धन/जिलाधिकारी डा.आषीश चौहान की अध्यक्षता में संचार कम्पनियों के साथ बैठक हुई।

जिला सभागार में आयोजित बैठक में विधायक गोपाल सिंह रावत ने कहा कि विष्व प्रसिद्ध चारधाम के अन्तर्गत जनपद में दो धाम श्री यमुनोत्री एवं गंगोत्री धाम हैं।

इसके अलावा आपदा के लिहाज से यहां की भौगोलिक स्थिति अन्य जनपदों से भी भिन्न हैं। इसलिए समस्त टेलिकॉम कंपनियों से यह अपेक्षा की जाती है कि षीतकाल में जनपद सहित सुदूरवर्ती गांवों में परस्पर संचार संवाएं देना सुनिष्चित किया जाए।

उन्होंने कहा कि षीतकाल के दृश्टिगृत अग्निकांड,वर्फबारी के कारण मार्ग अवरूद्ध होने व अन्य आपदा की घटनाओं में राहत-बचाव व मार्ग सुचारू किए जाने में संचार व्यवस्था सुदृड़ नहीं होने के कारण समस्यायें उत्पन्न होती हैं।

तथा बैंकों में भी नेटवर्क कनेक्टिवीटी नहीं होने के कारण लोगों को सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ समय से नहीं मिल पा रहा है।

साथ ही लोगों को अपनी नकद धनराषि जमा कराने व निकालने में भी समस्यायें उत्पन्न हो रही हैं। सभी नेटवर्क कंपनियां अपनी संचार सेवाएं जनपद में सदृड़ करना सुनिष्चित करें।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सवान केन्द्र का विस्तार गंगोत्री,यमुनोत्री,खरसाली,आराकोट आदि दुरस्थ क्षेत्रों में किया जाए। ताकि स्वान केन्द्र के माध्यम से भी लोग नेटवर्क से जुड़ सके।

जिलाधिकारी डा. आषीश चौहान ने कहा कि जनपद में विकास खण्ड मोरी मे लिवाड़ी,फिताड़ी ओसला,गंगाड़ व पुरोला में सरबडियार व भटवाड़ी में जोड़ाव,पिलंग में अनिवार्य रूप से संचार व्यवस्था सुनिष्चित की जाए। उन्होंने कहा कि गंगोत्री में बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी मिलने पर षीघ्र ही एटीएम मषीन लगाई जाएगी। ताकि चारधाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को एटीएम का लाभ मिल सके।

 

विशेष