देश/प्रदेश

हैंडपंप का दूषित पानी पीने से एक दर्जन लोग बीमार

बेरीनाग: चौकोडी क्षेत्र में पानी की गंभीर समस्या से जूझ रहे लोग नौले और हैंडपंप का पानी पीने को मजबूर हैं. वहीं चौकोडी में स्थित एक हैंडपंप का पानी पीने से एक दर्जन लोग बीमार पड़ गए.

इसकी सूचना क्षेत्र पंचायत सदस्य निर्मला चुफाल ने जल संस्थान को दी. जिस पर जल संस्थान के अवर अभियंता महेश रौतेला के नेतृत्व में कर्मचारी मौके पर पहुंचे और हैंडपंप का निरीक्षण कर दवा डाली गई.

ग्रामीणों ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से लगातार इसी हैंडपंप का पानी पी रहे थे. जिसके बाद बाद बच्चे और बुजुर्ग अचानक बीमार होने लगे.

पिछले दो दिनों से अधिक लोग बीमार पड़ने पर पानी के दूषित होने का अंदेशा हुआ. जिसके बाद लोगों ने इस हैंडपंप का पानी पीना बंद कर दिया.

वहीं हैंडपंप का पानी पीने से लगातार लोग बीमार पड़ रहे थे. ग्रामीणों ने बताया कि यदि शीघ्र हैंडपंप की जांच और पानी की लैब टेस्टिंग नहीं की गई तो वे आंदोलन करने को विवश होंगे.

जल संस्थान के अवर अभियता महेश रौतला ने बताया कि हैडपंप के पानी की जांच तीन माह पूर्व भी की गई थी. जिसमें पानी में कोई कमी नहीं थी.

पानी को पीने के प्रयोग में ला सकते है, दोबारा उसमें दवा डाली गई है. साथ ही फिर से पानी को जांच के लिए भेजा जा रहा है. उन्होंने लोगों से पानी को उबाल कर प्रयोग करने की अपील की है.

विशेष