देहरादून से दुबई-सिंगापुर समेत पांच देशों के लिए उड़ान भरने की तैयारी, जानें कब से शुरू होगी हवाई सेवा – ETV Uttarakhand
उत्तराखंड

देहरादून से दुबई-सिंगापुर समेत पांच देशों के लिए उड़ान भरने की तैयारी, जानें कब से शुरू होगी हवाई सेवा

उत्तराखंड सरकार देहरादून से पांच देशों के लिए उड़ान शुरू करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने इच्छुक एयरलाइंस से उत्तराखंड एयर कनेक्टिविटी स्कीम के तहत आवेदन मांगे हैं।

प्राधिकरण योजना के तहत चयनित एयरलाइंस को इन उड़ानों में होने वाले नुकसान की भरपाई करेगा।उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) की ओर से इसके लिए गुरुवार को विज्ञापन जारी किया गया है।

इसमें उत्तराखंड एयर कनेक्टिविटी स्कीम के तहत सात घरेलू और पांच इंटरनेशनल रूट पर सेवाएं संचालित करने की जानकारी दी गई है। घरेलू सेवाएं देहरादून के साथ ही पंतनगर एयरपोर्ट से संचालित होंगी, जबकि इंटरनेशनल सेवाएं सिर्फ देहरादून एयरपोर्ट से संचालित होंगी।

यूकाडा के एसीईओ दयानंद सरस्वती ने बताया कि इसके लिए एयरलाइंस से तीन अगस्त तक आवेदन करने को कहा गया है, इसके बाद पांच अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एयरलाइंस से इस पर आगे विचार विमर्श किया जाएगा। विज्ञापन की शर्तों के अनुसार उत्तराखंड सरकार एयलाइंस को इन उड़ानों के लिए वाइबिलिटी गैप फंडिंग के तहत कॉस्ट माइनस रेवेन्यू मॉडल या बिना बिक्री वाली टिकटों पर नुकसान की भरपाई करेगी।

सरकार इसी योजना के तहत पहले से ही देहरादून के जौलीग्रांट से नेपाल के काठमांडू एयरपोर्ट के बीच इंटरनेशनल सेवा शुरू करने के लिए प्रक्रिया प्रारंभ कर चुकी है। सितंबर तक इस सेवा के शुरू होने की उम्मीद है। तब तक देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर कस्टम ऑफिस भी खुल जाएगा।

इंटरनेशनल मार्ग
देहरादून से दुबई, सिंगापुर, कोलंबो, बैंकॉक, क्वालालम्पुर

चयनित घरेलू मार्ग
-देहरादून से भोपाल, चेन्नई, पटना,
-पंतनगर से मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और बेंगलूरू

Leave a Response