उत्तराखंड

भानियावाला से ऋषिकेश NH के चौड़ीकरण के लिए 976 करोड़ हुए मंजूर

 डोईवाला : भानियावाला से ऋषिकेश तक राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण का रास्ता साफ हो गया है। 976 करोड़ रुपये की लगात से इस राजमार्ग का चौड़ीकरण किया जाएगा। जिसके लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अगर सब कुछ योजना के मुताबिक चला तो शीघ्र ही ऋषिकेश-भानियावाला के बीच आवाजाही सुगम हो जाएगी। इसके साथ ही यह दूरी मात्र बीस किमी की रह जाएगी।

ऋषिकेश-भानियावाला के बीच अभी तक राजमार्ग का चौड़ीकरण नहीं हो पाया है। जिससे देहरादून व अन्य प्रदेशों से आने वाले चारधाम यात्रियों के साथ ही एयरपोर्ट, ऋषिकेश व पर्वतीय क्षेत्रों में जाने वाले यात्रियों को भानियावाला में लगने वाले लंबे जाम से गुजरना पड़ता था। खासकर एयरपोर्ट को आवाजाही करने वाले यात्रियों को तो प्रतिदिन इस समस्या से जूझना पड़ रहा है। इसको लेकर पिछली सरकार में सड़क चौड़ीकरण की कवायद शुरू हु़ई थी। जिसके बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस मार्ग को लोक निर्माण विभाग से हटाकर एनएचआइ मार्ग घोषित कर इसके चौड़ीकरण का रास्ता साफ कर दिया था।

जिसके बाद एनएचआइ ने इस पर डीपीआर बनाते हुए इसके चौड़ीकरण की कार्यवाही को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। अब भानियावाला से ऋषिकेश जाने वाले इस मार्ग की लंबाई बीस किलोमीटर की होगी। जिसमें वन क्षेत्र में पडने वाले मार्ग की चौड़ाई अधिकतम 28 मीटर व अन्य जगह 23 से 36 मीटर सड़क का चौड़ीकरण होगा। साथ ही भानियावाला तिराहे से लेकर एयरपोर्ट की तरफ ढाई किलोमीटर का फ्लाईओवर बनाया जाएगा। जिससे की आबादी क्षेत्र से गुजरने में खासकर एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आएगी।

Leave a Response