उम्मीदें

नैनीताल के सातताल के सौंदर्यीकरण के लिए जारी हुई 7 करोड़ धनराशि

नैनीतालः भारत सरकार के स्पेशल असिस्टेंस प्रोग्राम के अंतर्गत पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सातताल के सौंदर्यीकरण हेतु 7 करोड़ 34 लाख रुपए जिले को प्राप्त हो चुका हैं. सातताल के सौंदर्यीकरण हेतु कार्यदायी संस्था कुमाऊं मंडल विकास निगम द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने किया.

सातताल के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी गर्ब्याल ने कहा कि सातताल अपनी नैसर्गिक सौंदर्यता से परिपूर्ण है. यहां की सुंदरता अनुपम छटा बिखेरती हुई पर्यटकों के मन को मोह लेती है. पहाड़ की परंपरागत शैली से सातताल का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सातताल में 5 बेंबू गजीबो, 250 मीटर पाथ पर कोवल स्टोन, जेट ई, रेलिंग, किड्स जोन आदि का निर्माण कर विकास किया जा रहा है. जिससे कि पर्यटकों को पहाड़ी शैली की पहचान से रूबरू कराया जा सके.

इसके साथ ही सातताल में शौचालय, टिकट काउंटर, एंट्री गेट व स्थानीय व्यापारियों के हित को ध्यान में रखते हुए लगभग 20 दुकानों का निर्माण भी पहाड़ी शैली में किया जा रहा है. इससे स्थानीय व्यापारियों की आर्थिकी भी सशक्त होगी व सातताल की मानचित्र में विशिष्ट पहचान बनेगी. इसके साथ ही ताल के नजदीक राजस्व विभाग की 15 नाली भूमि को प्राधिकरण द्वारा 30 गाड़ियों की पार्किंग के लिए केएमवीएन (कुमाऊं मंडल विकास निगम) को हस्तांतरित की गई है. रेहड़ी के माध्यम से अपनी आजीविका चला रहे लोगों के लिए भी आकर्षक व सुंदर शेड बनाया जा रहा है.

Leave a Response