सुनो सरकार

श्रीनगर क्षेत्र के 6,680 राशन कार्ड धारकों के अभी तक नहीं बने PVC कार्ड

श्रीनगर: पौड़ी जिले के श्रीनगर में पिछले दो सालों से अधिकांश लोगों को डिजिटल राशन कार्ड नहीं मिले हैं, जबकि उनके पुराने राशन कार्ड अब किसी काम के नहीं हैं. ऐसे में लोगों को राशन लेने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

बता दें कि श्रीनगर क्षेत्र से 9,250 राशन कार्ड धारक हैं, जिसमें से मात्र 2,570 को ही पीवीसी (प्लास्टिक कोटेड) राशन कार्ड मिले हैं. पीवीसी कार्ड मिलने में हो रही देरी को देखते हुए विभाग ने ऑनलाइन राशन कार्ड निकालने की सुविधा दी है. श्रीनगर के पूर्ति अधिकारी विजय डोभाल ने बताया कि उपभोक्ता https://rcmspds.uk.gov.in/ से राशनकार्ड की प्रति ले सकते हैं.

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के श्रीनगर क्षेत्र के अंतगर्त नगर निगम श्रीनगर, विकास खंड खिर्सू सहित विकास खंड कोट और पौड़ी के आंशिक क्षेत्र हैं. यहां 31 सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान हैं. इन दुकानों में 9,250 राशन कार्ड धारक पंजीकृत हैं. खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने लगभग तीन साल पूर्व पुराने राशन कार्डों की जगह पीवीसी राशन कार्ड बनाने का काम शुरू किया था. 2019 तक 2,570 पीवीसी राशन कार्ड बनकर बंट भी गए, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते कार्ड बनाने की प्रक्रिया रुक गई थी. पिछले दो साल से एक भी पीवीसी राशन कार्ड उपलब्ध नहीं हो पाए हैं, जबकि उपभोक्ता राशनकार्ड की डिमांड कर रहे हैं.

Leave a Response