विविध

20 रुपए की चाय खरीदने पर नहीं देना पड़ेगा 50 रुपए सर्विस चार्ज

भोपाल। भोपाल से दिल्ली जाने वाली प्रीमियम रेलगाड़ी में अब आपको 20 रुपए की चाय खरीदने पर ₹ 50 सर्विस चार्ज नहीं देना पड़ेगा। रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी को सर्कुलर जारी कर कहा है कि राजधानी, शताब्दी, वंदे भारत जैसी प्रीमियम रेलगाड़ियों में चाय एवं पानी पर वसूला जाने वाला सर्विस चार्ज बंद कर दिया जाएगा। प्रीमियम रेलगाड़ियों में नाश्ता एवं रात-दिन का खाना ऑर्डर करने पर अभी पुरानी व्यवस्था लागू रहेगी। खाने के ऑर्डर पर 50 रुपए अतिरिक्त सर्विस चार्ज देना होगा।

पिछले दिनों भोपाल से दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस में यात्री ने 20 रुपए की चाय खरीदकर 50 रुपए का टैक्स वसूले जाने के मामले में अपने बिल का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल किया था। इसकी काफी आलोचना हुई थी जिसके बाद बोर्ड ने नया आदेश जारी किया है। गौरतलब है कि रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से बेंगलुरु, चेन्नई, बिलासपुर, नागपुर से होकर पांच राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन संचालित की जाती हैं।

इसके अलावा प्रतिदिन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से दोपहर 3 बजे दिल्ली से शताब्दी एक्सप्रेस आकर वापस लौटती है। वंदे भारत एवं दूरंतो एक्सप्रेस की सेवाएं फिलहाल भोपाल को उपलब्ध नहीं हैं।

रेलवे बोर्ड ने ये बनाई व्यवस्था

– रेलवे बोर्ड ने कहा है कि नियम के मुताबिक इन ट्रेनों में टिकट बुकिंग के दौरान कैटरिंग सर्विस का विकल्प नहीं चुना है और यात्रा के दौरान वह यात्री कुछ ऑर्डर करता है तो ही 50 रुपए सर्विस चार्ज के रूप में वसूले जाएंगे। यात्री कैटरिंग सर्विस का चार्ज टिकट बुकिंग के समय ही दे देते हैं तो उन्हें यात्रा के दौरान किसी तरह का चार्ज नहीं देना पड़ता है।

– रेलवे बोर्ड ने कहा कि सर्विस चार्ज को केवल चाय और पानी पर माफ किया गया है। टिकट बुकिंग के दौरान कैटरिंग सर्विस का लाभ नहीं लिया गया है तो ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर ऑर्डर करने पर 50 रुपए का सर्विस चार्ज अलग से लगेगा। जो यात्री टिकट बुकिंग के दौरान इस सर्विस को स्वीकार करेंगे, वे इस चार्ज से बच जाएंगे। दोनों कैटेगरी के पैसेंजर्स के लिए मॉर्निंग टी का चार्ज अब समान होगा।

– राजधानी, दूरंतो, शताब्दी और वंदे भारत जैसी ट्रेनों में चाय, नाश्ता, लंच और डिनर के लिए सर्विस चार्ज अलग से लगता है। यह जीएसटी के साथ शामिल है। अगर कोई ट्रेन लेट चल रही है तो दोनों कैटेगरी के पैसेंजर्स के लिए सभी तरह के फूड आइटम्स के चार्ज समान होंगे।

Leave a Response